Leadउत्तर प्रदेशदुनियादेशलखनऊ

UPGIS: पहले दिन सांस्कृतिक सांझ में अध्यात्म व संस्कृति का दिखा संगम

UPGIS: यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट (UP Global Investors Summit) की सुबह जहां उत्तर प्रदेश को आर्थिक रूप से भारत का नया ग्रोथ इंजन बनाने के लिए समर्पित रही तो शाम अध्यात्म में सराबोर नजर आई। सिर्फ निवेशक ही नहीं, बल्कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath), गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) समेत योगी मंत्रिपरिषद के सदस्य भी भाव विभोर नजर आए। मुख्य मंच पर करीब एक घंटे तक चले कार्यक्रम के दौरान हर कोई भक्ति के रंग में सराबोर नजर आया।

हंसराज (Hansraj) ने शिवमय किया माहौल

सांस्कृतिक कार्यक्रम में हर किसी को मुंबई के भजन गायक ‘मेरा भोला है भंडारी’ फेम हंसराज रघुवंशी (Hansraj) का इंतजार था, उन्होंने आते ही श्रोताओं का दिल जीत लिया। उन्होंने मंच पर आते ही माहौल को शिवमय बना दिया। सबसे पहले जय भोले नाथ…से भजनों का आगाज किया, फिर मेरा भोला है भंडारी…गाकर पूरे माहौल में जोश भर दिया। इसके बाद उन्होंने ‘शिव समाए मुझमें’ से श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया। दीर्घा में बैठे लोग वन्स मोर, वन्स मोर करते नजर आए।

नृत्य के माध्यम से दिखाई रामायण की झलक

लखनऊ घराने की डॉ. आकांक्षा श्रीवास्तव ने टीम संग कथक नृत्य की भव्य प्रस्तुति दी। इसमें अयोध्या में भगवान राम के जन्म से लेकर उनके माता सीता संग विवाह को नृत्य के माध्यम से प्रस्तुत किया गया। यह प्रसंग देख सीएम योगी और गृहमंत्री अमित शाह भी भाव विभोर नजर आए।

बसंत में बृज की होली का आनंद

बसंत के मौसम में जीआईएस की संध्या में फागुन की भी मस्ती उमड़ी। ब्रज से आईं वंदना श्री ने रंगों की होली प्रस्तुत की। आज बिरज में होरी रे रसिया आदि प्रस्तुति पर दर्शकों के दिल में उतर गईं।

कलाकारों की जुगलबंदी ने बांधा समां

कार्यक्रम की शुरुआत मुंबई के बांसुरी वादक राकेश चौरसिया की प्रस्तुति के साथ हुई। उनके साथ ही बेंगलुरू के वायलिन वादक कुमारेश राजागोपालन, तबला वादक सत्यजीत तलवार, घाटम वादक बेंगलुरू के उल्लुर गिरिधर उडप्पा, मुंबई के ड्रमिस्ट गिनो राहुल बक्स, ताल वादक बेंगलुरू के प्रमाथ किरन, कीबोर्ड पर बेंगलुरू के वरुण प्रदीप और बेंगलुरू के गिटारिस्ट ब्रुथुवा भूषण कालेब ने जुगलबंदी की तो 20 मिनट तक लोग अपनी सांसें थामे इस प्रस्तुति का आनंद लेते रहे। दर्शकों ने तालियों के साथ कलाकारों का हौसला भी बढ़ाया।

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के पहले दिन से ही यूपी की जमीं पर जहां निवेशकों में निवेश की ललक दिखी, वहीं आसमां में ड्रोन ने विकास की झलक दिखाई। काशी, अयोध्या और मथुरा की पावन धरती समेत यूपी की गाथा भी ड्रोन शो में दिखी। रामराज्य की परिकल्पना को साकार करती यूपी की कहानी कहता ड्रोन शो दर्शकों के लिए कौतूहल का विषय रहा। आजादी का अमृत महोत्सव जहां ड्रोन शो से चार चांद लगा रहा था, वहीं मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम के दर्शन कर जयकारे भी लग उठे। वहीं वंदे मातरम और राष्ट्रगान की धुन ने राष्ट्र भक्ति की भावना का भी संचार किया।

मोबाइल पर बनाते रहे वीडियो

उत्तर प्रदेश के विकास की कहानी जब ड्रोन शो के जरिये दिखाई जा रही तो हजारों दर्शक मोबाइल लेकर वीडियो बनाकर योगी राज में अपने ‘भव्य यूपी’ पर इतरा रहे थे। विकास और निवेश के जरिये यूपी की भव्यता भी ड्रोन शो के जरिये दिखी।

इसे भी पढ़े: इन्वेस्ट यूपी 2.0 लॉन्च, विकास के सपनों को लगे पंख

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button