Leadउत्तर प्रदेशदुनियादेशलखनऊ

ISRO ने फिर रचा इतिहास, 36 सैटेलाइट के साथ अंतरिक्ष में पहुंचा भारत का सबसे बड़ा LVM3 रॉकेट

Indian Space Research Organisation: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने रविवार (26 मार्च) को एक साथ 36 उपग्रह लॉन्च एकबार फिर से इतिहास रचा है। इसरो का LVM3 प्रक्षेपण यान ब्रिटिश कंपनी के उपग्रहों को लेकर सुबह 9 बजे श्री हरिकोटा से उड़ान भरी। जानकारी के मुताबिक, साढ़े 43 मीटर लंबा इसरो का ये रॉकेट ब्रिटेन की एक कंपनी के 36 उपग्रहों को एक साथ लेकर अंतरिक्ष के लिए रवाना हुआ। जिन उपग्रहों को लेकर LVM3 प्रक्षेपण यान ने उड़ान भरी है, उनका कुल वजन 5 हजार 805 टन है। इस पूरे मिशन को LVM3-M3/वनवेब इंडिया-2 नाम दिया गया है। इसरो ने ट्वीट कर इस मिशन के लॉन्चिंग की जानकारी साझा की है।

बता दें कि LVM3 इसरो का सबसे भारी भरकम प्रक्षेपण यान है, जो अब तक पांच सफल उड़ानें पूरी कर चुका है। इसमें चंद्रयान-2 मिशन भी शामिल है। ज्ञात हो कि ब्रिटेन की वनवेब ग्रुप कंपनी ने इसरो की वाणिज्यिक शाखा न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड से 72 उपग्रहों को लॉन्च करने का करार किया था।

इनमें से इसरो 23 अक्टूबर, 2022 को 23 उपग्रह पहले ही ल़ॉन्च कर चुका है। बाकी 23 उपग्रहण रविवार को पृथ्वी की कक्षा में स्थापित किए जाएंगे। इसरो की इस लॉन्चिंग की सफलता से पृथ्वी की कक्षा में वेब वन कंपनी के उपग्रहों की कुल संख्या 616 हो जाएगी। दिलचस्प यह है कि इसरो के लिए इस वर्ष का ये दूसरा प्रक्षेपण है।इसरो के अनुसार, अगर ये लॉन्चिंग सफल रहती है, तो वनवेब इंडिया-2 स्पेस में 600 से ज्यादा लोअर अर्थ ऑर्बिट सेटेलाइट्स के कान्स्टलेशन को पूरा कर लेगी।

इसे भी पढ़े: Gonda: राहुल के बयान पर बोले बृज भूषण शरण सिंह, ‘देश की छवि को बदनाम करने की कोशिश की

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button