देश

Uttarkashi Tunnel Updates: टनल से निकलते ही चिन्याली सौड के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाए जाएंगे मजदूर

उत्तराखंड टनल रेस्क्यू ऑपरेशन की सफलता पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पीएम मोदी और उत्तराखंड के सीएम धामी को दी बधाई

Uttarkashi Tunnel Updates: उत्तराखंड के उत्तरकाशी स्थित सिल्क्यारा में टनल की ड्रिलिंग का काम पूरा कर लिया गया है। मजदूरों को बाहर निकालने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। सूत्रों के मुताबिक, रेस्क्यू ऑपरेशन ख़त्म होने के बाद टनल से निकलने वाले सभी श्रमिकों को चिन्याली सौड़ के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में पहुंचाया जाएगा। यहां मजूदरों के इलाज के लिए दवा-ऑक्सीजन समेत सभी जरूरी चीजों का प्रबंध कर लिया गया है।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में सभी के लिए एक-एक बेड रिजर्व किया गया है। सभी पर मॉनिटर लगाने के साथ ही ऑक्सीजन सिलेंडर के इंतज़ाम आदि पूरे कर लिए गए हैं। बताया जा रहा है कि मजदूरों के इलाज में किसी भी प्रकार की दवाइयों-इंजेक्शन की कमी न हो, इसके लिए पूरा सस्टॉक जमा कर लिया गया है। अधिकारियों के मुताबिक, टनल के बाहर 15 चिकित्सकों का एक दल तैनात किया गया है। इसके साथ ही मजदूरों को तात्कालिक चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध कराने के लिए नियंत्रण कक्ष में भी आठ बिस्तरों का चिकित्सालय तैयार किया गया है। मजदूरों को तत्काल अस्पताल पहुंचाने के लिए मौके पर एंबुलेंस और एक हैलीकॉप्टर भी तैयार रखा गया है।

बताया जा रहा है बाहर निकालते ही सभी मजदूरों को सीधे चिन्याली सौड़ सामुदायिक केंद्र ले जाया जाएगा, जिसकी तैयारी कर ली गई है। वहीं एनडीआरएफ की तरफ से बचाव की ब्रीफिंग हो गई है। टनल में फंसे सभी 41 मजदूरों को एनडीआरएफ के जवान ही बाहर निकाल रहे हैं। टनल के बाहर मजदूरों का प्राथमिक उपचार शुरू कर दिया गया है। इसके लिए टनल के बाहर बनाए गए अस्थायी अस्पताल में आठ बेड लगाए गए हैं। वहीं हादसे वाली जगह से करीब चार किलोमीटर दूर हेलिपैड बनाया गया है। जहां से जरूरत पड़ने पर श्रमिकों को एयरलिफ्ट करके एम्स पहुंचाया जा सकता है।

यूपी के सभी 8 श्रमिकों का भी हुआ सफल रेस्क्यू

उत्तराखंड टनल रेस्क्यू ऑपरेशन की सफलता पर सीएम योगी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी को बधाई देते हुए श्रमिकों की जान बचाने वाले हर एक व्यक्ति का धन्यवाद दिया है। रेस्क्यू ऑपरेशन के सफल होते ही सीएम योगी ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर लिखा, ‘उत्तराखण्ड स्थित सिलक्यारा टनल में फंसे सभी श्रमिकों को सकुशल बाहर निकालने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के मार्गदर्शन और मुख्यमंत्री पुष्कर धामी जी के नेतृत्व में संचालित रेस्क्यू ऑपरेशन की सफलता पर सभी को बधाई एवं उत्तराखण्ड सरकार का अभिनंदन। श्रमिक भाइयों की प्राण रक्षा में अपना अमूल्य योगदान देने वाले हर व्यक्ति का धन्यवाद।’

यूपी के श्रमिकों की पल पल जानकारी लेते रहे सीएम योगी

उल्लेखनीय है की इस टनल में 8 श्रमिक उत्तर प्रदेश के भी थे। सीएम योगी ने उत्तराखंड में एक नोडल अफसर को तैनात किया था, जो उन्हें रेस्क्यू ऑपरेशन से जुड़ी पल पल की जानकारी से अपडेट कर रहा था। इस ऑपरेशन में यूपी के सभी 8 श्रमिक सुरक्षित बताए जा रहे हैं। इन श्रमिकों में 6 श्रावस्ती से, एक लखीमपुर खीरी और एक मिर्जापुर से है। योगी सरकार की ओर से सभी श्रमिकों के परिजनों को घटनाक्रम की हर जानकारी उपलब्ध कराई गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button