उत्तर प्रदेश

UP News: वसंत कालीन गन्ना बुवाई की समीक्षा हेतु उप गन्ना आयुक्त देवीपाटन मंडल ने किया क्षेत्र का भ्रमण

UP News: वसंत कालीन गन्ना बुवाई की प्रगति की समीक्षा हेतु उप गन्ना आयुक्त देवीपाटन मंडल द्वारा लगातार क्षेत्र का भ्रमण किया जा रहा है।

इसी क्रम में आज दिनांक 30/03/24 दिन शनिवार को कुंदरखी चीनी मिल के यूनिट हेड पी.एन.सिंह के साथ करनैलगंज समिति क्षेत्र के ग्राम मुंडेरवा, घरकुईया , सरैया, चचरी, बरतरा रामपुर आदि ग्रामों का गहन भ्रमण कर वसंत कालीन गन्ना बुवाई को मौके पर देखा तथा गन्ना बुवाई की आधुनिक तकनीक पर किसानों से चर्चा की ।

ग्राम घरकुईया के भ्रमण के समय कृषक भूलन यादव , बाल चंद्र यादव, राम सेवक यादव आदि के को.0118 प्रजाति के गन्ने के प्लाटों हो रही गन्ना बुवाई को देखा तथा किसानों को एक या दो आंख के टुकड़ों को 100 ली. पानी में 200 ग्रा. कार्बांन्डाजिम तथा 100 मि.ली. क्लोरोपायरीफॉस के घोल में 25 से 30 मिनट तक भिगोने के बाद की ही उनकी बुवाई ट्रेंच या रिंग पिट विधि से करने की सलाह दी।

ग्राम मुंडेरवा के कृषक संतोष कुमार सिंह तथा ग्राम सरैया के कृषक टुन्नू अवस्थी के प्लॉट पर जाकर गन्ना बुवाई को देखा तथा बुवाई के पूर्व खेत की तैयारी के समय मृदा का उपचार को बहुत जरूरी बताया ,इसके लिए 8 से 10 किलो ट्राइकोडरमा को 1 से 2 कुंतल सड़ी गोबर की खाद में अच्छी तरह से मिलाकर खेत की तैयारी के समय अंतिम जुताई के पूर्व खेत में छिड़क कर जुताई करने की सलाह दी।

उन्होंने बताया कि ट्राइकोडरमा एक मित्र फफूंद है,जो खेत में बीमारी फैलाने वाले फफूंद को अपना भोजन बना लेती है अथवा मार देती है, जिससे कि फफूंदी जनित बीमारी जैसे रेड रॉट, उकठा एवं कंडुआ आदि नहीं होती है। साथ ही उन्होंने अस्वीकृत गन्ना प्रजाति को.पी.के.05191 तथा रेड रॉट से प्रभावित को.0238 की बुवाई न करने की सलाह दी।

बीज बदलाव पर बल देते हुए गन्ने की नवीन स्वीकृत प्रजातियों जैसे- को.0118, को.लख.14201,को.शा. 17231, को.शा.13235 तथा को.15023 आदि की ही बुवाई करने की सलाह दी। उप गन्ना आयुक्त महोदय के भ्रमण के समय किसानों ने बताया कि गन्ने का मूल्य बढ़ने के कारण हम लोग इस बार अधिक क्षेत्रफल में गन्ना लगाने पर विचार कर रहे है । भ्रमण के समय बजाज हिन्दुस्थान लि. कुंदुरखी के उप गन्ना प्रबंधक लाल जी सिंह,राणा प्रताप सिंह तथा गन्ना सहायक संदीप कुमार सिंह,बलजीत सिंह,सावन ढाका एवं मोहित शर्मा उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button