गोंडा

Gonda News:- विकास भवन सभागार में किसान दिवस संपन्न

Gonda News:- मुख्य विकास अधिकारी गौरव कुमार की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार गोंडा में किसान दिवस की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में पिछले माह सदन के समक्ष प्रस्तुत की गई किसानों से संबंधित शिकायतों के संबंध में हुई कार्यवाही पर चर्चा की गई तथा किसानों द्वारा इस बैठक में किसानों से जुड़े अन्य मुद्दे एवं नई समस्याओं के विषय में सदन को अवगत कराया गया। मुख्य समस्याओं में मरचौर निवासी श्री अनिल मिश्रा ने बताया कि खादी ग्रामोद्योग द्वारा आटा चक्की विद्युत चालित की फाइल बनवाई गई है जो बैंक नहीं कर रहा है। इस पर अध्यक्ष महोदय द्वारा एलडीएम को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए। ग्राम ढोंगाही इटियाथोक निवासी श्री शुक्ला प्रसाद शुक्ला द्वारा सदन को अवगत कराया गया है कि बिना चार्ज के सचिव द्वारा उर्वरक उठानकर बेचकर समिति को राष्ट्रीय कृषि विकास योजना में प्राप्त पूंजी में अनियमितता की गई है। इस संबंध में अध्यक्ष महोदय द्वारा सहायक निबंधक सहकारिता को आवश्यक कार्यवाही का निर्देश दिया गया। श्री अनिल कुमार निवासी ग्राम शाहपुर सेमरा विकासखंड बिशुनपुर बैरिया द्वारा बेमौसम हुई बरसात में किसानों का धान के फसल के नुकसान की जांच करा कर उचित मुआवजा दिलाए जाने का अनुरोध किया गया जिसके संबंध में कृषि विभाग एवं संबंधित बीमा कंपनी को आवश्यक कार्रवाई का निर्देश अध्यक्ष महोदय द्वारा दिया गया। मुख्य विकास अधिकारी महोदय ने अपने संबोधन में कृषक प्रतिनिधियों का आवाहन किया है कि वे सिर्फ तथ्यपरक समस्याओं के विषय में सदन को अवगत कराएं जिससे उसका वास्तविक एवं यथोचित निस्तारण संभव हो सके। साथ ही उन्होंने यह भी आवाहन किया कि किसी भी प्रकार की अव्यवस्था उत्पन्न न हो इसके लिए भी कृषक नेताओं को शालीनता पूर्वक शांतिपूर्ण ढंग से ही अपनी समस्याओं का निस्तारण करवाने का प्रयास करना चाहिए जिससे कि विभिन्न विभागों द्वारा पारस्परिक सामंजस्य से समस्या का यथोचित निस्तारण संभव हो सके। उप कृषि निदेशक महोदय ने सभी किसान प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा के उनके कार्यकाल की यह पहली बैठक है। अतः उन्हें आशा है कि जनपद में कृषि संबंधी सभी प्रकार के समस्याओं को संबंधित विभागों और किसान भाइयों बहनों के सहयोग से निश्चित रूप से प्रभावी ढंग से निराकरण किया जा सकेगा। बैठक के अंत में अध्यक्ष महोदय की अनुमति से जिला कृषि अधिकारी द्वारा सभी को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए बैठक के समापन की घोषणा की गई।
इस अवसर पर उप कृषि निदेशक प्रेम कुमार ठाकुर, जिला कृषि अधिकारी जगदीश प्रसाद, उपनिदेशक (रेशम) आर एन मल्ल, डिप्टी आरएमओ  प्रज्ञा मिश्रा, जिला गन्ना अधिकारी ओ पी सिंह, अन्य सम्बंधित विभागों के जनपद स्तरीय सहित कृषि विभाग से आर पी एन सिंह,  सुमित तिवारी एवं किसान प्रतिनिधियों के रूप में  शिवराम उपाध्याय,  शुक्ला प्रसाद शुक्ला,  ओम प्रकाश पांडे,  वंशराज वर्मा सहित बड़ी संख्या में किसान उपस्थित रहे।

इसे भी पढ़े:- नोडल अधिकारी कंचन वर्मा, आईएएस महानिरीक्षक निबंधन, उत्तर प्रदेश ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का भ्रमण कर बाढ़ राहत सामग्री का किया वितरण

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button