गोंडा

Gonda News: जिलाधिकारी ने केवीके गोपाल ग्राम में बैठक कर सुनी किसानों की समस्यायें

Gonda News: जिलाधिकारी डा० उज्ज्वल कुमार ने की अध्यक्षता में कृषि विज्ञान केंद्र, गोपालग्राम के सभागार में किसान दिवस की बैठक का आयोजन किया गया। कृषक प्रतिनिधियों ने प्रतिभाग किया। जिलाधिकारी की अनुमति से बैठक की कार्यवाही प्रारंभ करते हुए उप कृषि निदेशक ने सर्वप्रथम पिछले माह आयोजित हुई बैठक में उठाए गए बिंदुओं पर चर्चा की जिसके विषय में संबंधित विभागों के अधिकारियों द्वारा कृत कार्यवाही के विषय में कृषक प्रतिनिधियों को अवगत कराया।

बैठक में उपस्थित कृषकों द्वारा अपनी समस्याएं जिलाधिकारी के सम्मुख प्रस्तुत की गई जिस के संबंध में जिलाधिकारी ने सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया है कि अगली बैठक के आयोजन के पूर्व हर हाल में इस समस्याओं का निस्तारण कर लिया जाए तथा पूरी तैयारी के साथ सभी संबंधित विभागों के अधिकारी अगली बैठक में प्रतिभाग करें। मुख्य विकास अधिकारी महोदय ने अपने संबोधन में बताया कि जो किसान नाडेप या वर्मी कंपोस्ट योजना का लाभ लेने के इच्छुक हैं वे व्यक्तिगत रूप से विकास भवन में उनसे मिलकर आवश्यक कार्यवाही पूरी करके योजना से लाभान्वित हो सकते हैं। वहीं बैठक में उप कृषि निदेशक ने फसल अवशेष जलाने से होने वाले दुष्परिणाम के विषय में अवगत कराते हुए किसान भाइयों का आवाहन किया कि वह वेस्ट डिकंपोजर का प्रयोग करके फसल अवशेष को यथा स्थान सडाकर मृदा की उर्वरता में वृद्धि करें। उन्होंने इस बात पर भी प्रसन्नता व्यक्त की कि धान की कटाई के उपरांत अभी तक जनपद में फसल अवशेष जलाने की कोई भी घटना प्रकाश में नहीं आई है। डीडीएम नाबार्ड ने कृषकों को एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर फंड तथा एग्रीकल्चर मार्केटिंग इंफ्रास्ट्रक्चर फंड योजनाओं के विषय में अवगत कराते हुए उनका आवाहन किया कि वे इस प्रकार की योजनाओं का लाभ उठाएं। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी ने कृषकों का आवाहन किया कि वे खेत में उत्पन्न होने वाली पराली को कदापि न जलाएं बल्कि उसे गौशालाओं में दान करें जहां पर इसे पशुओं को खिलाने तथा उनके बिछावन के रूप में उपयोग किया जा सके। बैठक में डिप्टी आरएमओ ने धान विक्रय हेतु कृषकों को पोर्टल पर पंजीकरण कराने का अनुरोध करते हुए विकासखंड वार संचालित धान क्रय केंद्रों के विषय में जानकारी दी।

इसे भी पढ़े: Gonda News: Cyber Awareness जनपद गोण्डा में मनाया गया साइबर जागरूकता दिवस

ज्येष्ठ गन्ना विकास निरीक्षक ने जनपद में संचालित चीनी मिलों की पेराई शुरू होने की तिथि के विषय में जानकारी देते हुए गन्ना मिल के बकाया भुगतान के विषय में अब तक हुई प्रगति से कृषकों को अवगत कराया। इफको के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक ने कृषकों को नैनो यूरिया के विषय में जानकारी देते हुए प्रचलित यूरिया बैग के स्थान पर इसके उपयोग को बढ़ावा देने का अनुरोध किया तथा इसके फायदों के विषय में भी कृषकों को अवगत कराया। जिलाधिकारी ने अपने संबोधन में बताया के चीनी मिल के बकाया भुगतान के विषय में समस्या के समाधान हेतु हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कृषकों से अनुरोध किया कि गन्ने की ढुलाई के समय ट्रैक्टर ट्राली के पीछे रिफ्लेक्टर अवश्य लगाएं। इससे मार्ग दुर्घटनाओं को रोकने में मदद मिलेगी। उन्होंने कृषि एवं संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया कि अगली बैठक में वे अपने संबंधित विभाग द्वारा संचालित योजनाओं के विषय में दो-तीन पृष्ठ की एक बुकलेट तैयार करके आएं और उसे कृषकों के मध्य वितरित करवा दें जिससे कृषकों को विभिन्न योजनाओं में लाभ लेने की प्रक्रिया के विषय में जानकारी मिल सके। बैठक के अंत में जिला कृषि अधिकारी द्वारा जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी एवं प्रतिभाग करने वाले विभिन्न अधिकारियों तथा कृषक प्रतिनिधियों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए बैठक के समाप्ति की घोषणा की गई। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी  गौरव कुमार, उप कृषि निदेशक  प्रेम कुमार ठाकुर, जिला कृषि अधिकारी जगदीश प्रसाद, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी, उपनिदेशक (रेशम), सहायक निबंधक सहकारिता, एसडीओ(कृषि), डिप्टी आरएमओ, कृषि विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ० उपेंद्र नाथ सिंह सहित संबंधित विभागों के अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

इसे भी पढ़े: भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म महोत्‍सव (इफ्फी) टैंगो के साथ अपने रंग बिखरने के लिए तैयार

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button