देशउत्तर प्रदेशदुनिया

53वें इफ्फी, गोवा में कजाकिस्तान की फिल्‍म हैप्पीनेस (बकित) प्रदर्शित की गई

नई दिल्ली: वह खुशी का मुखौटा पहनती है, लेकिन वह अपने भीतर गहरा राज छुपा रही है! घरेलू हिंसा से बचने की किसी महिला को क्‍या कीमत चुकानी पड़ती है? स्त्री द्वेष की बेड़ियों को तोड़ने की किसी महिला को क्‍या कीमत चुकानी पड़ती है?
अस्कर उज़ाबायेव के निर्देशन में बनी फिल्‍म हैप्पीनेस में एक महिला की खुशी और सम्मान की तलाश की यात्रा को दर्शाया गया है। निर्देशक अस्कर उज़ाबायेव की पिछली अधिकांश फ़िल्में कॉमेडी ड्रामा हैं, लेकिन पहली बार उन्होंने घरेलू हिंसा जैसे संवेदनशील मुद्दे पर प्रयोग किया है, जो दर्शकों की अंतरात्मा को झकझोर सकता है। गोवा में 53वें इफ्फी में पीआईबी द्वारा आज आयोजित “टेबल टॉक्स” में निर्देशक ने कहा, “हम हिंसक दुनिया में रहते हैं।”

 

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/Happines-2U8RU.jpg

फिल्म के मुख्य विषय घरेलू हिंसा पर प्रकाश डालते हुए निर्देशक अस्कर उज़ाबायेव ने कहा कि परिवार, समाज की महत्वपूर्ण संस्था है और यह पीढ़ियों से चले आ रहे सामाजिक मुद्दों को रोकने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। उन्होंने कहा, ‘वास्तव में यह एक दुष्चक्र है। लगातार होने वाले दुर्व्‍यवहारों को महिलाओं द्वारा अपने परिवारों में उकसाया जाता है और अब वक्‍त आ गया है, जब हमारे समाज में इस तरह की सामाजिक बुराई को रोका जाना चाहिए’। कजाकिस्तान में महिलाओं की स्थिति के बारे में पूछे जाने पर निर्देशक ने कहा कि महिलाओं के पास परिवार में निर्णय लेने की उच्च शक्ति होती है। समाज महिलाओं पर निर्भर करता है, लेकिन साथ ही पितृसत्तात्मक समाज में महिला-पुरुष समानता की बात कहीं पीछे छूट जाती है।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/Happines-3VX8V.jpg

सह-निर्माता अन्ना कैचको, जो इफ्फी टेबल टॉक्स में भी मौजूद थीं, उन्होंने कहा कि वे उन महिलाओं की संख्या देखकर हैरान थीं, जिन्होंने फिल्म देखने के बाद अपनी कहानियां साझा करने के लिए उनसे संपर्क किया था। उन्होंने कहा, ‘पटकथा और कहानी को लोगों पर केंद्रित होना चाहिए और दर्शकों को बांधे रखना चाहिए। मेरे लिए ऐसी फिल्में बनाना बहुत महत्वपूर्ण है जिनका सामाजिक असर ज्यादा हो।’ उन्होंने ये भी बताया कि फिल्म ‘हैप्पीनेस’ उनके देश की असल घटनाओं से प्रेरित है।

इसे भी पढ़ें: Bareilly News: कमिश्नर ने पकड़ा धान खरीद में फर्जीवाड़ा, केंद्र प्रभारी पर एफआईआर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button