उत्तर प्रदेश

UP News: किला पुल तीन माह के लिए बंद, नहीं निकल सकेंगे दो पहिया वाहन

UP News: प्रशासन ने किला पुल तीन माह के लिए बंद कर दिया है। अब इस पुल से 3 महीने तक दो पहिया वाहन और कार नहीं निकल सकेंगे हालांकि ट्रक बस समेत भारी वाहन 2 महीने पहले ही कमिश्नर के आदेश पर बंद कर दिए गए थे। किला पुल बंद होने से शुक्रवार को सुबह से लेकर शाम तक दो घंटे तक वाहनों का जाम लगा रहा। सूचना पर अफसरों ने जेसीबी मशीन लगाकर रोड का पूरी तहर से बंद कराया। इसके बाद यहाँ से दो पहिया वाहनों का आवागमन भी पूरी तरह से बंद हो गया। जिस तरह से किल पुल पर भारी वाहनों के आवागमन पर रोक लगाई गई थी। ठीक उसी तरह प्रशासन ने गुरुवार रात किला पुल को तीन माह के लिए बंद कर दिया। रोजाना की तरह दो पहिया वाहन किला पुल पर पहुंच गए।
इस वह से पुल पर करीब दो घंटे तक जा लगा। जाम में फंसे वाहनों के होने की आवाज अधिकारियों के कानों तक पहुंची। तब आनन फानन में शहर से पुल पर जाते समय हाईट गेज के बाद पुल के रोड पर जेसीबी लगाकर वाहनों का आवागमन को रोका गया। दरअसल में प्रशासन ने जो हाईट गेज लगाए हैं। वह पुल की शुरुआत से कुछ कदम पहले लगाए हैं। इसकी वजह से छोटे वाहनों को पुल पर साईड से आसानी से पुल पर जाने की जगह मिल रही थी। रैलिंग टूटी होने की वजह से ज्यादा रास्ता खुला होने की वजह से बड़े वाहन भी पुल पर चढ़ रहे थे। गुरुवार की रात में भी पुल पर तीन माह के लिए पूरी तरह से वाहनों को आवागमन बंद करने के लिए भी यही लापरवाही बरती गई। हाईट गेज के नीचे ही डिवाइडर के उपर पत्थर रखकर पुल कर बंद कर दिया गया, जबकि पुल की रेलिंग टूटी होने वजह से छोटे वाहन आसानी से पुल पर चढ़ गए। जिस वजह से जाम लग गया।

मोरबी ओवर ब्रिज टूटने के बाद उठाया कदम

गुजरात में मोरबी ओवर ब्रिज टूटने से कई लोगों की मौत हो गई थी। इसी से सबब लेते हुए जार्जर किला पुल पर कमिश्नर संयुक्ता समद्दार ने भारी वाहनों के आवागमन पर पूरी तहर से रोक लगा दी थी। भारी वाहनों को रोकने केलिए प्रशासन ने पुल के दोनों ओर हाईट गेज लगाया था। इसके साथ ही शासन को मरम्मत केलिए बजट मांगा था। शासन नो पिछले बीते माह ओवर ब्रिज की मरम्मत के लिए 4.98 करोड़ का बजट जारी कर किया था। जिसके बाद गुरुवार की शाम जिला प्रशासन ने किला पुल को तीन माह केलिए बंद कर दिया था। पीडब्ल्यूडी को तीन माह में किला पुल की मरम्मत का कार्य पूरा करना है। जबकि कमिश्नर संयुक्ता समद्दार ने पीडब्ल्यूडी को 100 दिन में काम पूरा करने का दिशा निर्देश दिया है।

जाम में ट्रैफिक पुलिस नदारत

किला पुल बंद होने की वजह से पुल के नीचे किला रेलवे क्रासिंग पर दोनों
से लंबा जाम लग गया। क्रासिंग पर जाम का झाम होने की वजह से यहां पर लोग करीब एक से डेढ़ घंटे फंसे रहे। किस किसी को भी वाहन निकलाने की थोड़ी सी भी जगह मिली उसने वाहन नहीं घुसा दिया। जिसको लेकर दोनों ओर से वाहन फंस गए। इस दौरान किला क्रासिंग से ट्रैफिक पुलिस भी ड्यूटी से गायब मिली। इस वजह से वाहन बेतरकीब चल कर जाम में फंसते रहे। ट्रेनों को समय से नहीं मिल रहा सिग्नल किला पुल बंद होने से हुसैन बाग और किला फाटक पर
अचानक से ट्रैफिक बढ़ गया। किला क्रासिंग पर लगातार जाम की स्थिती बनी हुई है। भारी जाम के कारण समय से किला रेलवे क्रासिंग बंद नहीं हो पा रही है। समय से फाटक बंद न होने की वजह से ट्रेनों को भी सिम्बल नहीं मिल रहा है। जिस वजह से ट्रेनों को आउटर पर काफी देर तक खड़ा होना पड़ रहा है।

इसे भी पढ़े: विश्व की अर्थव्यवस्था और मानवता का भविष्य युवाओं के हाथों में : अनुराग सिंह ठाकुर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button