Leadउत्तर प्रदेशदुनियादेशलखनऊ

Brij Bhushan Singh On Allegations: भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष के ऊपर गंभीर आरोप

Brij Bhushan Singh On Allegations: नई दिल्ली जिले स्थित जंतर मंतर पर देश के जाने-माने ओलंपियन रेसलर साक्षी मालिक, विनेश फोगाट और बजरंग पुनिया ने भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्लूएफआई) के अध्यक्ष ब्रज भूषण शरण सिंह (Braj Bhushan Sharan Singh) के खिलाफ प्रदर्शन कर उन्हें हटाने की मांग की रेसलर विनेश फोगाट ने उन पर यौन शोषण का गंभीर आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि कुछ महिलाओं को प्रताड़ित कर रहे हैं। और फेडरेशन के चहेते कुछ कोच महिला कोचों के साथ भी बदसलूकी करते हैं वह लड़कियों का यौन उत्पीड़न करते हैं। (डब्लूएफआई) अध्यक्ष ने भी कई लड़कियों का यौन उत्पीड़न किया है। वहीं प्रदर्शन पर बैठे दिनेश ने कहा कि पता नहीं अध्यक्ष ने खुद कितनी लड़कियों का यौन शोषण किया है।

उन्होंने कहा कि यहां पर जो लड़कियां बैठी हैं। उनमें से एक- दो के साथ ऐसी घटना हुई है। आज मैंने इसके खिलाफ आवाज उठाई है। कल पता नहीं मेरी लाइफ रहेगी या नहीं। खिलाड़ी आत्मसम्मान चाहता है। और पूरी शिद्दत के साथ ओलंपिक और बड़े खेलों के लिए तैयारी  करता है, लेकिन उसका साथ ना दे तो मनोबल टूट जाता है लेकिन अब नहीं झुकेंगे अपने अधिकारों के लिए विनेश फोगाट ने कहा फेडरेशन हमारे निजी जीवन में भी दखल देते हैं। और हमें परेशान करते हैं वह हमारा शोषण कर रहे हैं। जब हम ओलंपिक में गए थे तो हमारे पास भी जिओ का कोई नहीं था पहलवानों का कहना है कि जब से हमने आवाज उठाई है हमें धमकाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि टोक्यो ओलंपिक में हार के बाद (डब्लूएफआई) अध्यक्ष में मुझे खोटा सिक्का कहा (डब्लूएफआई) ने मानसिक रूप से प्रताड़ित किया अपने जीवन को समाप्त करने के बारे में सोचती थी उन्होंने कहा कि अगर किसी पहलवान को कुछ होता है तो उसकी जिम्मेदारी भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष की होगी इस बीच बजरंग पूनिया ने कहा कि हम चाहते हैं कि भारतीय कुश्ती महासंघ के प्रबंधन में बदलाव किया जाए हमें उम्मीद है कि प्रधानमंत्री और गृहमंत्री हमारा समर्थन करेंगे उन्होंने कहा कि अध्यक्ष है। जो खिलाड़ियों को गाली देता है उन्होंने कहा कि हमें जो पैसा स्पॉन्सर से मिलता है वह पैसा फेडरेशन खा जाता है। वही रियो ओलंपिक में पदक जीतने वाले साक्षी मालिक ने कहा कि हम पर दबाव बनाया जा रहा है जल्द ही बदलाव होना चाहिए महिला आयोग के अध्यक्ष ने ट्वीट कर कहा है कि देश का नाम रोशन करने पर मजबूर हैं उनका कहना है। रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के प्रेसिडेंट और कोच खिलाड़ियों का यौन शोषण करते हैं मामले की जांच के लिए स्पोर्ट्स मिनिस्ट्री और पुलिस को नोटिस जारी कर रहे हैं।

विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) का आरोप

पहलवान विनेश फोगाट ने आरोप लगाते हुए कहा कि नेशनल कैंप में फेडरेशन के खास कोच महिला खिलाड़ियों का यौन शोषण करते हैं। शिकायत के बाद भी न तो सुनवाई होती है और न ही कोई कार्रवाई। कुश्ती खेल महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह भी कई महिला खिलाड़ियों का शोषण कर चुके हैं। फोगाट ने आरोप लगाया कि अध्यक्ष द्वारा लखनऊ में जानबूझ कर कैंप लगवाया जाता है, जिससे वह खिलाड़ियों का अपने घर में शोषण कर सकें। अध्यक्ष हम लोगों के निजी जिंदगी में दखल देते हैं। विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) ने कहा कि टोक्यो ओलंपिक के बाद मैंने इस मामले में पीएम से शिकायत की, जिस पर उन्होंने कहा था कि कुछ नहीं होगा। लेकिन इसके बाद भी एसोसिएशन मुझे सस्पेंड करने की कोशिश करता रहा। उन्होंने कहा, मेरी जान को खतरा है। उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि फेडरेशन के असिस्टेंट सेक्रेटरी विनोद तोमर के पास करोड़ों की संपत्ति है, जिसकी जांच होनी चाहिए। इतनी संपत्ति ओलंपिक पदक विजेता के पास नहीं है.

यौन उत्पीड़न के आरोप पर बृजभूषण शरण ने कहा वह जांच के लिए तैयार

भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्लूएफआई) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण (Braj Bhushan Sharan Singh) ने महिला पहलवानों के यौन उत्पीड़न करने का आरोप खारिज करते हुए कहा है कि वह अपने ऊपर लगे आरोपों की जांच के लिए तैयार है। उन्होंने कहा “यौन उत्पीड़न एक बड़ा आरोप है जब मेरा ही नाम इसमें घसीटा गया है। तो मैं कैसे कार्रवाई कर सकता हूं? मैं जांच के लिए तैयार हूं।” इससे पहले पहलवान विनेश फोगाट ने (डब्लूएफआई) अध्यक्ष पर महिला पहलवानों का यौन उत्पीड़न करने का आरोप लगाया था। फोगट, बजरंग पुनिया और साक्षी मालिक सहित कई पहलवानों ने नई दिल्ली में जंतर मंतर पर बृज भूषण शरण सिंह और कुश्ती संघ के खिलाफ विरोध किया। इसके बाद (डब्लूएफआई) अध्यक्ष ने पहलवानों पर निशाना साधते हुए कहा कि यह उनके खिलाफ एक सुनियोजित साजिश है। उन्होंने कहा जब मुझे पता चला कि दिल्ली में पहलवानों ने विरोध करना शुरू कर दिया है तो मुझे नहीं पता था। कि आरोप क्या है मैं फ्लाइट टिकट लेकर दिल्ली आ गया। उन्होंने आगे कहा दिनेश ने यौन शोषण के जो आरोप लगाए हैं। क्या कोई इन आरोपों के साथ आगे आ रहा है? क्या किसी भी एथलीट इन आरोपों के साथ आगे आकर कहा है ? कि मैंने किसी प्रकार का यौन उत्पीड़न किया है ? उन्होंने कहा योन उत्पीड़न कभी नहीं हुआ अगर एक भी एथलीट सामने आया और यह साबित कर दिया तो मैं खुद को फांसी लगा लूंगा। उन्होंने यह भी कहा कि वह डब्लू यस आई अध्यक्ष पद से इस्तीफा नहीं देंगे उन्होंने कहा आरोपों की जांच सीबीआई या पुलिस द्वारा की जा सकती है यह एक बहुत बड़ा आरोप है। मैं किसी भी तरह की जांच के लिए तैयार हो (डब्लूएफआई) अध्यक्ष ने आगे कहा आरोप है। कि महासंघ तानाशाह की तरह काम कर रहा है ना ट्रायल देंगे न नेशनल लेवल पर लड़ेंगे दिक्कत तब होती है। जब फेडरेशन नियम बनाता है यह खिलाड़ी जो आज धरने पर है। उनमें से एक भी नेशनल में नहीं लड़ा यह मेरे खिलाफ एक साजिश है। इसमें बड़े उद्योगपति का हाथ है। जब विनेश फोगाट हार गई तो वह मैं ही था जिसने उसे प्रेरित किया।

इसे भी पढ़े: ड्रग वेयरहाउस कार्यदायी संस्था एनपीसीसी को कड़ी फटकार कार्यों में सुधार लाने के निर्देश

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button