गोंडा

Gonda News: जिलाधिकारी ने किया अंडर-16 राज्य स्तरीय क्रिकेट टूर्नामेंट का शुभारम्भ

Gonda News: जिलाधिकारी डा० उज्ज्वल कुमार ने गुरुवार को जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम पर उ०प्र० क्रिकेट एसोसिएशन (सम्बद्ध बीसीसीआई) के निर्देशन में गोंडा क्रिकेट एसोसिएशन (जीसीए) द्वारा कराए जा रहे अन्डर-16 राज्य स्तरीय टूर्नामेंट (गोंडा चैंलेंज कप-2023) का शुभारम्भ किया। इस मौके पर अपने सम्बोधन में जिलाधिकारी ने कहा कि यूपीसीए के निर्देशन में गोंडा की सरजमी पर आज से शुरू होने वाला यह टूर्नामेंट जिले के क्रिकेट के इतिहास में मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने इस आयोजन में जिला प्रशासन की तरफ से हर संभव सहयोग करने का आश्वासन दिया। जिलाधिकारी ने मैच की शुरुआत करते हुए बल्लेबाजी की तथा एक ओवर खेलकर नाट आउट रहे। इससे पूर्व डीएम ने स्टेडियम पर विजेता ट्राफी का अनावरण किया। पीएसी के बैण्ड वादकों ने डीएम का स्वागत करते हुए राष्ट्र गान की धुन बजाई। जिलाधिकारी ने सभी खिलाड़ियों को खेल मैदान पर राष्ट्र के गौरव को बढाने के उद्देश्य से सच्ची क्रीड़ा भावना से खेलने, खेल के मैदान अथवा उसके बाहर भी सदैव धूम्रपान का वहिष्कार करने और राष्ट्र की एकता व अखंडता को अक्षुण्ण बनाए रखने का शपथ दिलाया।

वहीं यूपीसीए के पदाधिकारियों की उपस्थिति में डीएम ने टास उछाला, जिस पर बहराइच के कैप्टन ने पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया। इस मौके पर यूपीसीए के उपाध्यक्ष मो. फहीम ने कहा कि यूपीसीए से सम्बद्धता के बाद न केवल गोंडा के वर्तमान क्रिकेट खिलाड़ियों के प्रतिभा को निखारने का अवसर प्राप्त होगा, अपितु 45 वर्ष की आयु पूरी कर चुके पुराने क्रिकेट खिलाड़ियों को भी बीसीसीआई से प्रशिक्षण दिलाकर स्कोरर, अम्पायर, क्यूरेटर आदि के रूप में रोजगार का मौका मिल सकेगा। अयोध्या ने बहराइच को किया परास्त प्रतियोगिता के पहले दिन बहराइच एवं अयोध्या के मध्य खेला गया, जिसमें बहराइच के कप्तान ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करते हुए कार्तिकेय के 29, मार्कण्डेय के 26, नारायण के 19 रनों की मदद से कुल 133 रन जुटाए। अयोध्या की तरफ से सतीश ने शानदार गेंदबाजी करते हुए मात्र 11 रन देकर पांच विकेट हासिल किए। रहबर खान को दो, रवि और अभिषेक को एक-एक विकेट प्राप्त हुआ। 134 रन का पीछा करते हुए टीम अयोध्या की शुरुआत अच्छी नहीं रही। उन्होंने अपने पांच विकेट मात्र 44 रनों पर खो दिए थे, लेकिन पुनीत और शत्रुंजय (6ठें)े विकेट के लिए शानदार 80 रनां की साझेदारी द्वारा मैच को अपनी तरफ मोड़ दिया। पुनीत के 42 रन पर आउट होने के बाद मात्र एक रन में फैज़ाबाद टीम के तीन विकेट गिर जाने से मैच एक बार फिर रोमांचक हो गया।

बेहतरीन 80 रन की साझेदारी करने वालें पुनीत और शत्रुंजय

लेकिन शत्रुंजय ने बहुत ही जिम्मेदारी के साथ नाबाद 42 रन बना कर अपनी टीम को जीत दिला दी। बहराइच की तरफ से आकाश, मयंक, तुषार और कृष्ण ने दो-दो विकेट हासिल किए। शानदार पांच विकेट हासिल करने वाले सतीश को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया। फैज़ाबाद टीम के कप्तान विश्वजीत मिश्र ने आगे आने वाले मैच में और अच्छा प्रदर्शन करने का वायदा किया है। हिन्दी और अंग्रेजी में हो रही कमेंट्री मैच के दौरान हिन्दी तथा अंग्रेजी में कमेन्ट्री क्रमशःअतीउर्रहमान और शैलेन्द्र मणि ने की। यूपीसीए से आए रोहित यादव और आरिफ रजा ने अम्पायरिंग की जिम्मेदारी का निर्वहन किया। बीसीसीआई के स्कोरर विकास पाण्डेय ने अपनी जिम्मेदारी का सम्यक निर्वहन किया। इस मौके पर यूपी महिला क्रिकेट कमेटी के चेयरमैन इशरत महमूद, फैजाबाद क्रिकेट एसोसिएशन अयोध्या के सचिव व जोनल प्रमुख उमैर अहमद, एससीपीएम गु्रप के चेयरमैन डा. ओएन पाण्डेय, प्रबंध निदेशक श्रीमती अलका पाण्डेय, आरबी राव मेमोरियल हास्पिटल के चेयरमैन डा. डीके राव, लखीमपुर क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव अभिषेक शुक्ला, पूर्व क्रीडाधिकारी अतीकुर्रहमान अंसारी, फिरोज अहमद, राजीव कुमार, मो. अख्तर, विजय कृष्ण पाण्डेय, आफताब आलम, अरशद हुसैन, संजय, जावेद, केके मिश्रा, शहनवाज हुसैन आदि मौजूद रहे। प्रथम दिवस का मैच श्रीराम पब्लिक स्कूल की तरफ से स्पांसर किया गया था। विद्यालय के प्रबंधक रवि रस्तोगी ने मैन आफ द मैच का पुरस्कार प्रदान किया। जीसीए के पदाधिकारियों महेन्द्र सिंह छाबड़ा, प्रदीप मिश्रा, अजिताभ दुबे, विवेक लोहिया, दिनेश मिश्रा, जानकी शरण द्विवेदी आदि ने अतिथियों को बैज लगाकर, बुके भेंटकर तथा उत्तरीय पहनाकर स्वागत किया।

टीम अयोध्या
विश्वजीत मिश्रा (कैप्टन), प्रांजल पांडेय, राज कशोर, सतीश, शिवपूजन, अभिषेक, शत्रुंजय, अमन यादव, रहबर, पुनीत दुबे, रवि प्रताप, कार्तिकेय।

टीम बहराइच
तुषार सोनी (कैप्टन), कार्तिकेय सिंह, नारायण त्रिपाठी, आकाश गौड; सौरभ, सत्यम साहू, इनामुल, गौरव आर्य, मारकंडेय सिंह, अक्षत सिंह, कृष्णा सिंह, मयंक यादव।

आज के मैच
जीसीए के जनसम्पर्क अधिकारी जानकी शरण द्विवेदी ने बताया कि मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को अलग-अलग खेल मैदानों पर दो मैच खेले जाएंगे। पहला मैच जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम पर जिला क्रिकेट एसोसिएशन अयोध्या व जिला क्रिकेट एसोसिएशन जालौन के बीच खेला जाएगा, जबकि दूसरा मैच रघुकुल विद्यापीठ सिविल लाइंस के खेल मैदान पर जिला क्रिकेट एसोसिएशन बहराइच व क्रिकेट एसोसिएशन लखनऊ के मध्य खेला जाएगा। यह दोनों मैच पूर्वान्ह 10 बजे से शुरू होंगे।

इसे भी पढ़े: गुंडा एक्ट के तहत जिला मजिस्ट्रेट डॉ उज्ज्वल कुमार ने किया नौ अपराधियों को जिला बदर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button