उत्तर प्रदेशलखनऊ

Lucknow News: नगरीय व्यवस्था में बेहतर सुधार कर आगरा को बनाए वैश्विक नगर

Lucknow News: प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री तथा आगरा मंडल के प्रभारी मंत्री ए0के0 शर्मा जी का जी-20 की तैयारियों के दृष्टिगत आज आगरा जनपद का भ्रमण कार्यक्रम हुआ साथ ही मंत्री महोदय की अध्यक्षता में आयुक्त सभागार में आगामी दिवसों में जी-20 के प्रतिनिधिमण्डल की बैठकों की तैयारियों व विकास कार्यों की समीक्षा बैठक हुई।


बैठक में सर्वप्रथम नगर आयुक्त आगरा द्वारा मंत्री जी के समक्ष जी-20 प्रतिनिधिमण्डल के आगमन की तैयारियों व विकास कार्यों का एक प्रोजेक्टर के माध्यम से प्रजेंटेशन प्रस्तुत किया गया, जिसमें विभिन्न विभागों द्वारा कराये गये विकास कार्यों को दर्शाया गया। बैठक में जिलाधिकारी आगरा ने बताया कि जी-20 प्रतिनिधिमण्डल के आगमन की तैयारियों के लिये मण्डलायुक्त आगरा मण्डल की अध्यक्षता में एक कमेटी गठित है, जो प्रति सप्ताह बैठक कर उक्त हेतु चल रहे तैयारियों व विकास कार्यों की समीक्षा व मॉनीटरिंग करती है। बैठक में मंत्री महोदय ने जिला प्रशासन द्वारा कराये जा रहे विकास कार्यों व तैयारियों से संतुष्टि व्यक्त की तथा उन्होंने कहा कि जिस प्रकार किसी देश में ओलम्पिक खेलों की मेजबानी मिल जाती है, तो उस देश के इफ्रास्ट्रक्चर में गुणवत्तापूर्ण सुधार देखने को मिलता है। मा0 यशस्वी प्राधानमंत्री मोदी जी ने जी-20 की अध्यक्षता के लिये प्रयास इसी दृष्टिगत किया कि सभी वैश्विक सुविधायें भारत में उपलब्ध हों तथा क्षेत्रीय स्तर पर भी विकास को ले जायें। उन्होंने उपस्थित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जिस प्रकार परिवार में जब शादी होती है तो घर के सभी सदस्य घर को सुन्दर बनाने में लग जाते हैं, इसी प्रकार आप सबको भी जी-20 की तैयारियों में स्वप्रेरणा से भागीदार बनना है।

इसे भी पढ़े: Lucknow News: श्रीकांत वर्मा का सब इंस्पेक्टर पद पर चयन, कोचिंग संस्थान ने किया सम्मानित

उन्होंने मण्डलायुक्त व जिलाधिकारी महोदय को सभी विभागों का समन्वय कराते हुए जी-20 हेतु तैयारियों को पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने जी-20 प्रतिनिधिमण्डल के परिप्रेक्ष्य में आगरा को वैश्विक स्तर का शहर बनाने का आहवान किया। मंत्री महोदय ने हॉर्टीकल्चर व्यूटीफीकेशन के पौधों में सिंचाई व्यवस्था को और अच्छा बनाने के निर्देश दिए तथा जो विकास कार्य हुए हैं, उनके रख-रखाव हेतु जनता को प्रशिक्षित करने तथा उनका सहयोग लेने के निर्देश दिए। बैठक में उपस्थित जनपद के जनप्रतिनिधियों से भी जी-20 हेतु सुझाव मांगे गये, जिसमें विधायक जी0एस0 धर्मेंश ने मार्गों व चौराहों पर लगाये गये वर्टिकल गार्डन के रख-रखाव हेतु उनके ऊपर लोहे की जाली लगाने, जिला पंचायत अध्यक्ष महोदया ने खम्भों पर लगाये गये हैंगिंग गार्डन के रख-रखाव, क्षेत्रीय विधायक  छोटे लाल वर्मा ने मार्ग में आ रही सूखे पेंड़ों की छंटाई कराने,  पुरूषोत्तम खण्डेलवाल ने वॉल पेंटिंग पर थूकने वालों की समस्या, भगवान सिंह कुशवाहा ने शहर में आवारा पशुओं की समस्या, डा0 धर्मपाल सिंह ने ऐतिहासिक इमारतों पर लाईटिंग व यमुना में जल स्तर बढ़ाने तथा श्रीमती रानी पक्षालिका सिंह ने जी-20 हेतु कराये गये विकास कार्यों के रख-रखाव व मेंटिनेंस की बात रखी।

इसे भी पढ़े: UP News: अखिलेश के नेतृत्व में हार की हैट्रिक लगा रही सपा, जानें कब-कब मिली शिकस्त

बैठक में जी-20 के लिये जन जागरूकता हेतु 03 लाख से अधिक बच्चों द्वारा निबंध प्रतियोगिता में भागीदारी करने पर आगरा जनपद के लिये 03 रिकार्ड, जिसमें वर्ल्ड रिकार्ड, इण्डिया रिकार्ड, एशियन रिकार्ड एकेडमी द्वारा इस हेतु प्रमाण-पत्र प्रदान किये गये। बैठक में इस बड़ी उपलब्धि के लिये मंत्री महोदय सचिव, शहरी विकास श्री रंजन कुमार, मण्डलायुक्त महोदय  अमित गुप्ता, मुख्य विकास अधिकारी श्री ए0 मनिकन्डन, क्षेत्रीय शिक्षा अधिकारी  रेखा रानी तिवारी, डा0 बी0आर0 आम्बेडकर के रजिस्टार  विनोद कुमार सिंह इत्यादि को सम्मानित किया । बैठक में मंत्री महोदय ने विद्युत विभाग, सिंचाई विभाग तथा लो0नि0वि0 सम्बन्धी शिकायतों को सुनकर उन्हें गुणवत्तापूर्ण निस्तारण हेतु सम्बन्धित अधिकारियों को कड़ाई से निर्देश दिए।

 

इसे भी पढ़े: Bulandshahr News: गैंगस्टर के कुर्क मकान का होगा सार्वजनिक उपयोग

इस अवसर पर विधायकगण में डा0 जी0एस0 धर्मेंश, पुरूषोत्तम खण्डेलवाल,  भगवान सिंह कुशवाहा, छोटेलाल वर्मा, जिला पंचायत अध्यक्ष डा0 मंजू भदौरिया, जिला अध्यक्ष भाजपा  गिर्राज सिंह कुशवाहा, भाजपा महानगर अध्यक्ष,  भानू महाजन, मंडलायुक्त अमित गुप्ता, जिलाधिकारी महोदय  नवनीत सिंह चहल, पुलिस आयुक्त डा0 प्रीतिन्दर सिंह, मुख्य विकास अधिकारी  ए0 मनिकन्डन, नगर आयुक्त  निखिल टीकाराम फुंडे एवं ए0डी0ए0 उपाध्यक्ष, चर्चित गौड़ सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

इसे भी पढ़े: Lucknow News: ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने अलीगढ़ के जट्टारी उपकेन्द्र का किया निरीक्षण

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button