Leadदुनियादेश

Rajasthan Assembly Elections: सीएम गहलोत ने की 19 नए जिलों की घोषणा, 50 जिलों वाला राज्य बना राजस्थान

Rajasthan Assembly Elections: राजस्थान में अब 31 जिलों की जगह 50 जिले हो गए हैं। राजस्थान की राजधानी जयपुर में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विधानसभा में 19 नए जिले बनाने का एलान किया है। सीएम अशोक गहलोत ने सदन में कहा कि उन्हें राज्य में कुछ नए जिलों के गठन की मांगें मिलीं थी। इन प्रस्तावों की जांच के लिए हमने एक हाई लेवल कमेटी का गठन किया था। इस पर हमें कमेटी की फाइनल रिपोर्ट मिल गई है। ऐसे में अब राज्य में 19 नए जिलों के गठन की घोषणा करता हूं।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, राजस्थान में नवगठित 19 जिलों के बाद अब प्रदेश में 31 की जगह 50 जिले हो गए हैं। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को विधानसभा में 19 नए जिले बनाने की घोषणा की। इन नए शहरों में अब अनुपगढ, ब्यावर,बालोतरा, डीग, डीडवाना, दूदू, गंगापुर सिटी, जयपुर उत्तर, जयपुर दक्षिण, जोधपुर पूर्व, जोधपुर पश्चिम, केकड़ी, कोटपुतली, बहरोड़, खैरथल, फलोदी, सलुंबर, सांचोर, शाहपुरा और नीम का थाना शामिल हो गए हैं। इसी के साथ ही अब 19 जिले अस्तित्व में आ गए।

बता दें कि राजस्थान विधानसभा चुनाव की तैयारी शुरू हो गई है। ऐसे में राज्य में 19 नए जिलों के गठन की प्रक्रिया को भी राजनीति के नजरिए से देखा जा रहा है। राजनीतिक जानकारों की मानें तो सीएम गहलोत के इस फैसले से राज्य में कांग्रेस को फायदा मिल सकता है। क्योंकि ये वो जिले हैं, जो राज्य में काफी पिछड़े माने जाते हैं। ऐसे में जिला बनाए जाने से इन शहरों के विकास को गति मिल सकेगी।

इसे भी पढ़े: डिप्टी सीएम ने सपा पर कसा तंज कहा अपने अंतिम काल से गुजर रही सपा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button