उत्तर प्रदेश

RaeBareli: विद्यालय में पढ़ने वाले नौनिहालों के लिए छुट्टा पशु बने खतरा

RaeBareli: विकासखंड क्षेत्र के टूक ग्राम पंचायत का है जहा एक ओर सरकार सर्व शिक्षा अभियान चलाकर प्राथमिक विद्यालयों को चमका कर आधुनिक होने का दावा कर रही है, तो वहीं क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय टूक का हाल बेहाल है। यहां विद्यालय की सुरक्षा के लिए बनी बाउंड्री वाल पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई है। रात दिन आवारा पशु विद्यालय परिसर में चहल कदमी किया करते हैं। जिससे यहां पढ़ने वाले नैनिहालों के लिए खतरा बना रहता है।

मामले में ग्रामीणों ने शिक्षा विभाग के जिम्मेदार अधिकारियों को कई बार अवगत कराया लेकिन कोई कार्यवाही नहीं हुई। थक हार कर गांव के एक जागरूक नागरिक ने अपना फर्ज निभाते हुए ग्राम प्रधान के हस्ताक्षरित पत्र को लेकर खंड विकास अधिकारी महाराजगंज को व्यापक जनहित में टूटी हुई बावड़ी वाल को अतिशीघ्र बनवाने की मांग की है। आपको बता दें कि, ग्रामीणों ने बताया कि, उनके गांव के प्राथमिक विद्यालय टूक में घटिया निर्माण सामग्री से बनी बाउंड्री वाल बनने के कुछ दिनों बाद से ही गिरना शुरू हो गई थी, अब जो पूरी तरह ध्वस्त हो चुकी है। आलम यह है कि, यहां प्राथमिक विद्यालय की सुरक्षा खतरे में है। रात की बात छोड़ दें तो दिन में भी आवारा जानवर परिसर में घूमते रहते हैं। जिससे विद्यालय में पढ़ने वाले नन्हे मुन्ने छात्र छात्राओं को खतरा बना रहता है कि, जानवर उन पर हमला ना बोल दे। हालांकि इस बारे में उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को लिखित और मौखिक दोनों रूप में अवगत कराया, लेकिन कोई कार्यवाही नहीं हुई। उन्होंने यह भी बताया कि, क्योंकि यह मामला सार्वजनिक हित से जुड़ा हुआ है इसलिए उन्होंने एक पत्र खंड विकास अधिकारी महराजगंज को लिखा है जिसमें गांव के मौजूदा प्रधान के भी हस्ताक्षर हैं। यह पत्र वीडियो को सौंप दिया गया है। उन्होंने मांग की है कि, इस मामले में अधिकारी त्वरित कार्यवाही करें और विद्यालय तथा उसमें पढ़ने वाले बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए नए सिरे से बाउंड्री वाल बनवाई जाए।

इसे भी पढ़े: RaeBareli: स्वदेश सरस्वती विद्या मन्दिर इण्टर कॉलेज महराजगंज रायबरेली में मनाया गया अम्बेडकर जयंती एवं वैशाखी पर्व

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button