गोंडाउत्तर प्रदेश

Gonda News: गोंडा में ऑपरेशन त्रिनेत्र लागू करने की बनी रणनीति

Gonda News: जिलाधिकारी नेहा शर्मा की अध्यक्षता में आपरेशन त्रिनेत्र की बैठक कलेक्ट्रट सभागार में आयोजित की गयी। उक्त बैठक का संचालय जिला पंचायत राज अधिकारी लालजी दुबे ने किया। बैठक में आपरेशन त्रिनेत्र के अंतर्गत महिला सुरक्षा एवं सशक्तिकरण तथा सामाजिक सुरक्षा के उद्देश्य से ग्राम पंचायतों के तिराहों, चौराहों व सार्वजनिक स्थलों पर सीसीटीवी कैमरा पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम लगाए जाने को लेकर रणनीति बनाई गयी। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी ग्राम पंचायत में ऐसे स्थान का चयन कर लिया जाए जहां पर सीसीटीवी कैमरे व पब्लिक एड्रेस सिस्टम लगाया जाना है। कैमरे आदि उच्च गुणवत्ता के ही खरीदे जायें। उन्होंने कहा कि इस ऑपरेशन त्रिनेत्र महिलाओं और किशोरियों की सुरक्षा एवं सशक्तिकरण, मौसम पूर्वानुमान की सूचना ग्रामीण स्वच्छता के साथ-साथ अन्य कई व्यापक महत्व के लिए चलाया गया है। बैठक में अपर पुलिस अधीक्षक, जिला विकास अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी व अन्य संबंधित अधिकारी गण उपस्थित रहे।

इन स्थानों पर लगेगा सीसीटीवी कैमरा व पब्लिक एड्रेस सिस्टम

ऑपरेशन त्रिनेत्र के तहत जनपद की सभी ग्राम पंचायतों में प्रमुख स्थलों, सामुदायिक शौचालय, ग्राम सचिवालय, प्राथमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालयों, प्रमुख मार्गो ग्राम पंचायत के मुख्य प्रवेश द्वार एवं निकास द्वार व मुख्य चौराहों एवं तिराहों पर सीसीटीवी कैमरा व पब्लिक एड्रेस सिस्टम को लगाया जाएगा। इस दौरान व्यक्तिगत स्थान पर सीसीटीवी कैमरा लगाए जाने पर प्रतिबंध रहेगा।

ऑपरेशन त्रिनेत्र से मिलेगी जनता को यह सहूलियतें

ऑपरेशन त्रिनेत्र से मिशन शक्ति को ग्रामीण एवं दूरदराज के क्षेत्र में लागू करने में यह एक क्रांतिकारी कदम साबित होगा। मौसम संबंधी जानकारी तथा चेतावनी को भी जन सामान्य तक पहुंचाने में सहायता मिलेगी। महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने एवं उन्हें सशक्त बनाने में इसका अहम योगदान होगा। इसके अलावा पंचायतों के संसाधन के छय को रोकने, आपात स्थिति में त्वरित सहायता प्रदान करने, उपयुक्त लाभार्थियों की पहचान करने, स्वच्छता अभियान में आने वाली विसंगतियों की पहचान करने, लोगों को जागरूक बनाने आदि में इसका काफी अहम रोल होगा।

कमेटी करेगी उच्च गुणवत्ता के कैमरे के मानक का निर्धारण

गोरखपुर मॉडल से प्रेरणा लेते हुए व उच्च गुणवत्ता के कैमरे हेतु मानकों का निर्धारण जिलाधिकारी की अध्यक्षता में समिति द्वारा किया जाएगा। समिति में मुख्य विकास अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी, पुलिस अधीक्षक द्वारा नामित अपर पुलिस अधीक्षक, मुख्य वित्त एवं लेखा अधिकारी सदस्य के रूप में होंगे। आवश्यक होने पर जिलाधिकारी द्वारा अन्य सदस्यों को भी समिति में जोड़ा जा सकता है। इस अभियान में कैमरों की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाएगा जिससे कि किसी परिसंपत्ति की हानि की दशा में सटीक फोटो प्राप्त हो सके एवं रात के समय में भी फुटेज कैप्चर हो सके।

समिति करेगी कैमरा लगाने के स्थल का चयन

ऑपरेशन त्रिनेत्र के तहत ग्राम पंचायतों में कैमरे के अधिष्ठापन हेतु स्थलों का चयन ग्राम पंचायत के ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत अधिकारी व गणमान्य सदस्य जिसमें महिला स्वयं सहायता समूह, पंचायत सदस्य इत्यादि की समिति द्वारा किया जाएगा, जिनमें सार्वजनिक स्थलों, शासकीय कार्यालय व हाज बाजार जैसे भीड़ के स्थान शामिल हो।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button