गोंडाLeadउत्तर प्रदेशदुनियादेशलखनऊ

Loksabha Election 2024: राममंदिर आंदोलन से पाई ख्याति, लंबा है बृजभूषण का आपराधिक इतिहास

दानिश अली

Loksabha Election 2024: बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह और गोंडा जनपद की कैसरगंज लोकसभा सीट एक दूसरे के पूरक हो चुके हैं। जितनी चर्चा बृजभूषण शरण सिंह की हो रही है, उतनी ही कैसरगंज सीट की भी। ऐसा इसलिए है कि इस सीट पर बृजभूषण सिंह नहीं तो फिर कौन? क्योंकि लंबे समय से इस सीट पर बृजभूषण शरण सिंह का कब्जा रहा है, कहा तो यह भी जाता है कि इस सीट पर उनकी जगह कोई दूसरा चुनाव जीत भी नहीं सकता। लेकिन समय के हिसाब से इस बार यहां हालात काफी बदले नजर आ रहे हैं। जहां माना जा रहा है बीजेपी इस बार बृजभूषण शरण सिंह का टिकट काट सकती है, वहीं उनकी जगह उनके ही करीबी रहे करनैनगंज से विधायक अजय सिंह को टिकट मिलना तय माना जा रहा है।

बृजभूषण का लंबा आपराधिक इतिहास रहा है

राममंदिर आंदोलन से जुड़कर राजनीति जमीन बनाने वाले व उत्तर प्रदेश की सियासत में बाहुबली सांसद की छवि रखने वाले बृजभूषण शरण सिंह का एक लंबा अपराधिक इतिहास है। गोंडा में जहां उनकी दबंगई के ढेरों किस्से सुने जाते हैं, वहीं बीते दिनों दिल्ली के जंतर-मंतर पर धरना दे रहे पहलवानों ने बृजभूषण शरण सिंह के अपराधिक इतिहास को लेकर एक पोस्टर भी जारी किया था, जिसमें उनके खिलाफ अयोध्या, गोंडा सहित अन्य जिलों में 38 मामलों का जिक्र था। बता दें कि अलग-अलग लोकसभा सीट से 6 बार के सांसद बृजभूषण शरण सिंह राममंदिर आंदोलन से सुर्खियों में आए थे और बाबरी विंध्वस मामले में लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी जैसे बड़े नेताओं के साथ बृजभूषण भी आरोपी थे। हालांकि सितंबर 2020 बाबरी विध्वसं केस में सभी 40 नेताओं को कोर्ट ने बरी कर दिया था।

बृजभूषण के खिलाफ कई गंभीर मामले दर्ज हैं

गोड़ा, बलरामपुर और वर्तमान में कैसरगंज लोकसभा सीट से सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ कई कई गंभीर मामले दर्ज है। जिसमें हत्या से लेकर गुडा एक्ट, गैंगस्टर एक्ट जैसी धाराओं में मामले दर्ज हैं। इतना ही नहीं बृजभूषण शरण सिंह पर अपने राजनीति विरोधियों को मरवाने और जानलेवा हमला करने के भी संगीन आरोप लग चुके हैं। हालांकि बृजभूषण शरण सिंह पर कोर्ट में अभी तक कोई आरोप साबित नहीं हो पाए और वह बरी होते चले गए। वहीं कुछ मामलों में अभी भी केस चल रहे हैं।

भूमाफिया  से लेकर शिक्षा माफिया के आरोप 

गौरतलब है कि बृजभूषण शरण सिंह भाजपा के अरबपति सांसद हैं। गोंडा में जमीन के कारोबार के साथ स्कूल और कॉलेज के धंधे में बृजभूषण सिंह का बड़ा साम्राज्य है। पूर्वांचल के आधा दर्जन से अधिक जिलों में कॉलेज के साथ बृजभूषण शरण सिंह की डीम्ड यूनिवर्सिटी से लेकर डिग्री कॉलेज और महाविद्यालय हैं। गोंड़ा, बलरामपुर, बहराइच के साथ उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में बृजभूषण शरण सिंह पर करोडों की जमीन पर अवैध कब्जा करने के भी आरोप लगे हैं।

बृजभूषण मामले में विपक्ष के आरोपों से घिरी बीजेपी

राजनीतिक सूत्रों की मानें तो बृजभूषण मामले में विपक्ष के आरोपों से घिरी बीजेपी कड़ा कदम उठाने की मन बना चुकी है। चर्चा है पार्टी इसबार बृजभूषण शरण सिंह की जगह उन्हीं के करीबी माने जाने वाले अजय सिंह को प्रत्याशी बना सकती है। इसका कारण भी है, क्योंकि बृजभूषण सिंह की छवि जहां बाहुबली की है, वहीं अजय सिंह की सीधे सादे राजनेता की है। जिसके चलते अजय सिंह पार्टी के सिद्धांतों पर एकदम फिट बैठ रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button