लखनऊ

Lucknow: ऊर्जा मंत्री ए.के. शर्मा ने कांग्रेस और सपा को दिया करारा जवाब

सपा-कांग्रेस झूठ और फ़रेब की बुनियाद पर बना रही अपना राजनैतिक महल

Lucknow: उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री ए.के. शर्मा ने विद्युत आपूर्ति को लेकर कांग्रेस और सपा को करारा जवाब देते हुए कहा कि कांग्रेस और सपा का शासनकाल उत्तर प्रदेश का गहन अंधकार का समय था, राजनीति का अंधा मोड़ था और कुशासन रूपी ब्लैक होल था। कांग्रेस ने नीम के तेल और मिट्टी के तेल वाली ढेबरी पर 65 साल बिताया। वहीं सपा ने ढेबरी और लालटेन पर अपना शासनकाल निकाल लिया।

ए.के. शर्मा ने कहा कि सपा वाले सिर्फ़ अपने वीआईपी गांव में बिजली देते थे। बाक़ी पूरा राज्य अंधेरे में रहता था। सप्ताह में कभी कभार बिजली का आना बड़ा समाचार बनता था। सपा के 2012-17 के शासनकाल में बिजली की औसत महत्तम आपूर्ति 13 हज़ार मेगावाट थी। आज हम इसकी ढाई गुना बिजली दे रहे हैं- 30 हज़ार मेगावाट से ऊपर। यह उत्तर प्रदेश के ही इतिहास में नहीं पूरे देश में अधिकतम एवं ऐतिहासिक आपूर्ति है। उन्होंने कहा कि यह बिजली सभी उपभोक्ताओं को दी जा रही है। इस समय 24×7 निर्बाध और निरंतर बिजली हर गांव, हर नगर, हर मजरे, हर मुहल्ले में दी जा रही है।

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि सपा के समयकाल में आज के समय के आधा ही उपभोक्ता थे। 1.50 करोड़ से ऊपर नये कनेक्शन वर्तमान सरकार ने दिये हैं। 1.50 लाख मज़रों में बिजली भाजपा के शासनकाल में ही पहुंची है। कांग्रेस और सपा के शासन में बिजली थी ही नहीं। इसलिए जनता उनसे कोई उम्मीद नहीं करती थी।

उन्होंने कहा कि हम रोस्टर प्रथा और वीआईपी कल्चर से निकलकर अब 24 घंटे सातों वार बिजली हर जगह दे रहे हैं। 

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि सपा शासन काल में भ्रष्टाचार और भाई-भतीजावाद की ज़मीन पर अनेक विभागों में बबूल बोए। ख़ास करके सपा ने बिजली विभाग में लंबे समय तक उनके काँटे गड़ने वाले और राज्य की जनता को कष्ट देने वाले बबूल बोए हैं। उन्होंने कहा कि मेरिट को दरकिनार कर भाई-भतीजवाद की नीति के तहत कर्मचारियों और अधिकारियों की भर्ती किया। सपा ने ऊंची दरों पर बिजली ख़रीदने का प्राइवेट कंपनियों से अनुबंध कर राज्य की जनता पर हमेशा के लिए आर्थिक बोझ डाला। कर्मचारियों का पीएफ के पैसे का घोटाला कर विद्युत कर्मियों का भरोसा प्रबंधन पर से उठा दिया।

वहीं वर्तमान सरकार ने मा. प्रधानमंत्री जी और मा. मुख्यमंत्री जी के आशीर्वाद से पिछले चार वर्ष में बिजली की दरों में कोई बढ़ोत्तरी नहीं किया। बल्कि विभिन्न स्लैब को कम करते हुए कई दरों को कम किया। किसानों की बिजली बिल्कुल मुफ़्त कर दिया। गरीब उपभोक्ताओं को बहुत ही कम दर पर हम बिजली दे रहे हैं। हर घर सूर्य योजना से घरों में रूफ टॉप सोलर लगाकर सब की बिजली बिलकुल मुफ़्त करने की तरफ़ हम अग्रसर हैं।

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि बिजली की उपलब्धि के लिए व्यापक इंतज़ाम किया गया है। इतना ही नहीं पचास साल बाद आधारभूत संरचना के नवीनीकरण और अनुरक्षण का कार्य हुआ है। पिछले दो वर्षों में 01 लाख किमी जर्जर तार बदले गये। 19 लाख नये खंभे लगाए गये। 06 लाख ट्रांसफार्मर नये लगे या उच्चीकृत किए गए। अनेक राउंड अनुरक्षण का कार्य करके संयंत्रों को सुरक्षित किया गया। यही कारण है कि आज 24×7 निर्बाध बिजली लोगों तक पहुंच रही है।

ऊर्जा मंत्री ने विद्युत दरों की बढ़ोत्तरी पर भ्रामक प्रचार करने वालों को जवाब देते हुए कहा कि सपा और कांग्रेस लोंगों को गुमराह कर झूठ और फ़रेब की बुनियाद पर अपना राजनैतिक महल बनाना चाहते हैं, जिसे देश और प्रदेश की जनता समझ चुकी है। वास्तविकता यह है ही सपा द्वारा अनुबंध किए गये दर से कम दरों पर हम बिजली सामान्य उपभोक्ता को दे रहे हैं। और किसानों को तो बिलकुल मुफ़्त बिजली दे रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button