Uncategorizedलखनऊ

Lucknow: मुस्लिम धर्मगुरूओं की अगुवाई में अल्पसंख्यक जनता करेगी राजनाथ सिंह का समर्थन

Lucknow: राजनाथ सिंह जी की प्रेरणा से मिशन अम्बर फाउन्डेशन के तहत लखनऊ के 40000 जरूरतमंद परिवारों तक मदद पहुंचाने के लिए लखनऊ की आम अल्पसंख्यक जनता की तरफ से लखनऊ से उनके 2024 लोक सभा चुनाव में पुनः पत्याक्षी घोषित किए जाने पर ‘खुशी का इज़हार एवं धन्यवाद समारोह’ रखा गया है जिसमें अपने सांसद का प्रेमपूर्ण धन्यवाद करने और उनको फिर से प्रत्याक्षी बनाने पर जनता अपनी खुशी का इज़हार करेगी और उनके आगामी चुनाव के लिए अपना समर्थन देगी।

शनिवार 9 मार्च 2024 को लखनऊ के घंटाघर मैदान हुसैनाबाद में दोपहर एक बजे से समारोह प्रारंभ होगा

 

समारोह में अम्बर फाउन्डेशन चेयरमैन वफा अब्बास के अतिरिक्त सुन्नी व शिया समुदाय के अनेक धर्मगुरूओं और उलेमा ने अब तक अपनी उपस्थिति की सहमति दे दी है। सुन्नी समुदाय से मौलाना फैजान अतीक़ फिरंगीमहली मैनेजर जामिया बहरूल उलूम फिरंगीमहल, शरीफुल हसन मैनेजर मदरसा वारसिया गोमती नगर, क़ारी शम्स तबरेज़ प्रिंसिपल शेखुल आलम साबरिया चिश्तिया अबरार नगर, क़ारी सलाहुददीन मैनेजर जामिया दारूल मसूद इंद्रानगर, मौलाना बदरूद्दीन प्रिंसिपल मदरसा निज़ामिया मलहौर, क़ारी मौहम्मद शमी प्रिंसिपल मदरसा गौसिया तालीमुल कुरान निशातगंज, क़ारी मौहम्मद सिददीकी क़ादरी ओ खतीब रज़ाए हक़ मस्जिद अबरार नगर एवं शिया समुदाय से मौलाना सैयद रज़ा हुसैन, मौलाना मज़हर इमाम, मौलाना सैयद रज़ा काजिम तक़वी प्रिंसिपल सैयदुल मदारिस अमरोहा, मिरजा शाहिद अलहुसैनी प्रोफैसर फारसी अलमुस्तफा ओपन यूनिवर्सिटी ईरान, मौलाना एस अली महशर नक़वी, मौलाना सैयद तफसीर हसन रिज़वी, मौलाना सैयद हसन अब्बास आबिदी नजफी मुक़ीमे हाल नजफ ए अशरफ ईराक, मौलाना सैयद जिब्रील इजतेहादी, मौलाना सैयद नकी मेहदी, मौलाना सैयद शबाहत हुसैन, मौलाना इमदाद इमाम, मौलाना सैयद फीरोज अब्बास नकवी उल्लेखनीय हैं। इसके अतिरिक्त श्रीमति नसीम बानो चिकनाकरी के लिए पद्यमश्री, डाक्टर अब्बास रजा नैय्यर जलालपुरी लखनऊ युनिवर्सिटी और श्रीमति शाज़िया हसन भी जनता से संबोधन करेंगे।

इस मौक़े पर वफा अब्बास चेयरमैन अम्बर फाउन्डेशन ने बताया कि माननीय श्री राजनाथ सिंह की प्रेरणा और समर्थन से हम अब तक विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के साथ करीब 40000 जरूरतमंद परिवारों तक पहुंच सके हैं। अधिकतर अल्पसंख्यक समुदाय से संबंधित ये तमाम परिवार आभारी हैं कि माननीय राजनाथ सिंह को फिर से लखनऊ से प्रत्याक्षी बनाया गया है और अपनी खुशी का इज़हार करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि ये पब्लिक का प्रोग्राम है और मैं तो मात्र संयोजक की भूमिका में हूँ।

वफा अब्बास चेयरमैन अम्बर फाउन्डेशन ने बताया कि इस मौक़े पर विभिन्न मुस्लिम धर्मगुरू माननीय राजनाथ सिंह के समर्थन में अपने भाषण देंगे और वे हाथ उठवाकर उनकी ज़िंदगी में बेहतर बदलाव लाने के लिए माननीय राजनाथ सिंह की प्रेरणा और संरक्षण में अम्बर फाउन्डेशन द्वारा किए गये जनहित के कार्यक्रम का समर्थन करेंगे। बीते वर्ष में वफा अब्बास चेयरमैन अम्बर फाउन्डेशन ने विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के तहत जनता तक पहुंचने की कोशिश की ताकि इन योजनाओं के माध्यम से जनमानस की जिंदगी में बेहतर बदलाव लाया जा सके।

लखनऊ और आसपास के शहरों में निम्न एवं मध्यम वर्गीय समाज के इलाकों में कैंम्प लगाकर मुफत नेत्र चैकअप करके 25000 लोगों को मुफत चश्मे बांटने का अभियान चलाया गया। वे लोग जिनकी आंखें कमजोर हो चुकीं थी जिसके कारण उन्हें अपने रोजाना के कार्य करने में दिक्कत हो रही थी या वे बच्चे जो कमज़ोर आंखों के कारण ठीक से पढाई नहीं कर पा रहे थे, उनकी आंखों की जांच करके मुफत में उनको चश्मा बनवा कर देने का काम अभियान के रूप में चलाया गया।

नेत्र जांच में पाया गया कि अनेक लोग ऐसे हैं जिनको मोतिया बिंद है जिसके कारण आंखों का आप्रेशन अनिवार्य है। अम्बर फाउन्डेशन ने 3000 मोतिया बिंद के मरीज़ों की आंखों का मुफत आप्रेशन करवाने का बीड़ा उठाया जिसमें से अधिकांश आप्रेशन कराए जा चुके हैं।ठिठुरती ठंड का मौसम आए इसके पहले अम्बर फाउन्डेशन ने बच्चों को मुफत स्वेटर बांटने का अभियान चलाया। शहर की विभिन्न बस्तियों में और निम्न आय इलाक़ों में चल रहे स्कूलों एवं मदरसों आदि से और कैम्प लगाकर 3 से 8 वर्ष के हज़ारों बच्चों को मुफत स्वेटर वितरण किए गये।

इसी प्रकार ठंड में अम्बर फाउन्डेशन ने लखनऊ और आसपास के इलाक़ों में सैकड़ों कम्बल बांटे ताकि ग़रीब जरूरतमंद सर्दी के मौसम में अपना बचाव कर सकें। शहर भर से 50 दिव्यांगों को चिंहित कर एक अन्य एनजीओ के साथ मिलकर उनको मुफत में ट्राईसाईकिल प्रदान की ताकि वो अपने किसी अंग की कमी को इस मैकेनिकल अंग के माध्यम से जिस हद तक मुमकिन हो पूरा कर सकें और उनकी जिंदगी में आसानी हो सके। इसी प्रकार अम्बर फाउन्डेशन ने सरकारी स्कीमों को आम जनता तक पहुंचाने के काम को आगे बढ़ाते हुए निःशुल्क स्मार्टफोन वितरण प्रोग्राम आयोजित किया जिसमें अल्पसंख्यक समुदाय के अनेक युवकों को इस आश्वासन के साथ स्मार्टफोन दिए गये कि वे इन स्मार्टफोन का प्रयोग अपनी ज़िंदगी को बेहतरी की राह पर लगाने में करेंगे।

अम्बर फाउन्डेशन शहर की प्रख्यात कोचिंग ध्येय फाउन्डेशन के साथ क्लैक्टर बिटिया प्रोग्राम चला रही है जिसमें कम आय वाले घरों की होनहार बच्चियों को जिनके परिवार उनकी कोचिंग का खर्चा नहीं उठा पाते उनको सिविल सर्विसेज़ परीक्षा में बैठने के लिए कोचिंग दी जाती है। बीते दिनों में क्लैक्टर बिटिया प्रोग्राम के तहत चुनी गई बच्चियों में से 13 का च्यन उत्तर प्रदेश सिविल सर्विसेज में हो चुका है और ये होनहार बच्चियां अब अपनी ट्रेनिंग पूरी करके क्लैक्टर बनने की राह पर आगे बढ़ रही हैं। आगामी परीक्षा में और कई बच्चियों का च्यन होने की उम्मीद है।

इसके अतिरिक्त अम्बर फाउन्डेशन ने 1000 छात्रों को च्यनित किया है जो शहर के विभिन्न स्कूलों में शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं और खराब हालात के कारण उनके अभिभावकों को उनकी फीस देने में कठिनाई हो रही है। अम्बर फाउन्डेशन की ओर से इन तमाम छात्रों की फीस स्कूल के एकाउंट में जमा कर दी जाती है। वफा अब्बास बताते हैं कि देश के रक्षा मंत्री एवं लखनऊ से सांसद माननीय राजनाथ सिंह की प्रेरणा से ही यह सारा कार्य संभव हो सका और यही कारण है कि शहर के अल्पसंख्यक समुदाय के हज़ारों लोग घंटाघर चौक पर जमा होकर ‘खुशी का इज़हार एवं धन्यवाद समारोह’ में सम्मिलित होकर अपना आभार प्रकट करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button