हिंदी न्यूज नाउ स्पेशलगोंडा

Lok Sabha Elections 2024: बीजेपी के फार्मेट में फिट हैं अजय, कैसरगंज से मिल सकता है मौका

प्रकाश सिंह 

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के मतदान करीब है, वहीं गोंडा जनपद के कैसरगंज लोकसभा सीट पर प्रत्याशियों का ऐलान अभी तक नहीं हो सका है। बीजेपी के विवादित सांसद बृजभूषण शरण सिंह की वजह से यह सीट काफी चर्चा में है। एक तरफ जहां बीजेपी से उनका टिकट कटना लगभग तय माना जा रहा है, वहीं विपक्ष को बृजभूषण सिंह खेवनहार के रूप में नजर आ रहे हैं। हालांकि कैसरगंज सीट पर बीजेपी के सामने बृजभूषण शरण सिंह के विकल्प के रूप में करनैलगंज से विधायक अजय सिंह मजबूत व लोकप्रिय चेहरे के रूप में हैं। राजनीतिक कयासों की मानें तो इस सीट पर बीजेपी अजय सिंह को प्रत्याशी घोषित कर सकती है।

कौन हैं अजय सिंह

गांव की समस्याओं को लेकर राजनीति की शुरुआत करने वाले अजय सिंह करनैलगंज ही नहीं पूरे गोंडा में लोकप्रिय नेता बन चुके हैं। इसी का नतीजा रहा है कि पहली बार में वह करनैलगंज से चुनकर यूपी विधानसभा पहुंच चुके हैं। गोंडा में जहां गुंडई की राजनीति का बोलबाला रहा है, वहीं विधायक अजय सिंह की सादगी जनता को लुभाने में सफल रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा में महिलाओं और युवाओं को जहां आगे बढ़ने का मौका दिया जा रहा है। वहीं काम न करने वाले मठाधीशों के टिकट भी काटे जा रहे हैं। बीजेपी के इस फार्मेट पर गौर करें तो अजय सिंह कैसरगंज लोकसभा सीट पर प्रत्याशी के तौर पर एकदम फिट बैठते हैं, और टिकट मिलने का यही उनका सबसे मजबूत आधार भी होगा।

विधायक अजय सिंह की लोकप्रियता को देखते हुए यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि वह राजनीति में लंबा सफर तय करेंगे। बहुत कम समय में अजय सिंह के विजय का जो सिलसिला शुरू हुआ है, ऐसे में उन्हें आगे मौका मिलता है, तो वह गोंडा की राजनीति में मील का पत्थर साबित हो सकता है। क्योंकि प्रदेश में योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में बीजेपी की सरकार बनने के बाद दबंगई और गुंडई की राजनीति करने वाले नेता हाशिये पर जा चुके हैं। गौरतलब है कि बृजभूषण शरण सिंह की गिनती बाहुबली नेताओं में होती है। उनके बारे में कहा जाता है कि वह चुनाव लोकप्रियता ने बल्कि दबंगई के बल पर जीतते हैं। रसूख ऐसा है कि वह अपनी सीट के साथ गोंडा की अन्य सीटों को भी प्रभावित करते हैं।

गोंडा की जनता गुंडई व दबंगई की राजनीति से मुक्ति चाहती है। शायद यही वजह है कि यहां के लोगों का रुझान अजय सिंह के प्रति लगातार बढ़ता जा रहा है। स्थानीय लोगों के मानें तो कैसरगंज की जनता इस बार अपना नेता बदलने का पूरा मूड बना चुकी है। ऐसे में अगर बीजेपी अजय सिंह को प्रत्याशी घोषित करती है, तो कैसरगंज लोकसभा सीट का न सिर्फ रिकॉर्ड टूटेगा, बल्कि बाहुबल की राजनीति करने वालों को सबक भी मिलेगा।

मुकदमा दर्ज होने के बाद ठंडे पड़े बृजभूषण

बिना अनुमति के काफिला निकालकर शक्ति प्रदर्शन करने वाले बीजेपी सांसद बूजभूषण शरण सिंह दो एफआईआर होते ही ठंडे पड़ गए हैं। उनका काफिला ठहर गया है। राजनीतिक जानकारों की मानें तो उनकी इस हरकत से पार्टी नेतृत्व भी खासा नाराज है। क्योंकि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एक तरफ जहां मंच से यह कहते सुने जा रहे हैं कि प्रदेश में लॉ एंड आर्डर ऐसा है कि गुंडे-माफिया भीगी बिल्ली बन गए हैं। वहीं उन्हीं की पार्टी के सांसद बृजभूषण शरण सिंह बिना अनुमति शक्ति प्रदर्शन कर शासन और प्रशासन को चुनौती देने में लगे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button