उत्तर प्रदेश

24 घंटे बाद भी आयकर विभाग और ईडी टीम का सर्च अभियान जारी

बरेली: एक दिन पहले शहर के प्रमुख मीट कारोबारी हाजी शकील कुरेशी की मारिया फ्रोजन में आयकर विभाग (Income tax department) और ईडी टीम ने छापा मारा था। 24 घंटे बाद भी दोनों टीमों का सर्च अभियान जारी रहा। इस दौरान आयकर विभाग की टीम ने फैक्ट्री से कुछ अहम दस्तावेज भी अपने कब्जे में लिए हैं। इनका सर्च अभियान अभी जारी है।

मोहनपुर गांव स्थित रहबर फूड प्राइवेट कंपनी और मारिया फ्रोजन एग्रो फूड् इंडस्ट्रीज में इनकम टैक्स (आईटी) की टीम का सर्च अभियान गुरुवार को भी जारी था। आईटी टीम ने बुधवार सुबह फैक्ट्री, घर, उन्नाव की फैक्ट्री, लखनऊ और दिल्ली ऑफिस में छापा मारा था। मगर, 24 घंटे बाद भी आयकर विभाग (Income tax department) की टीम का सर्च अभियान चल रहा है। आयकर टीम (Income tax department)  एक- एक कागज की जांच कर रही है। मारिया एग्रो फूड लिमिटेड को 30 नवंबर को प्रदूषण विभाग सील कर चुका था। यह 22 दिन से बंद है। फैक्ट्री बंद होने के कारण कोई अहम दस्तावेज एवं नकदी न मिलने की बात सामने आ रही है। लेकिन, कुछ दस्तावेज कब्जे में लिए हैं। करीब दर्जन भर गाड़ियों से पहुंची थी। इसमें नोएडा के साथ ही कई जिलों के आईटी के अफसर बताएं हैं। ऑफिस में कंपनी के डायरेक्टर और सीए टीम मौजूद है। आईटी टीम के अफसरों के सवालों का जवाब दे रही है। टीम के लिए रात में रजाई और गद्दों का इंतजाम किया गया है। आयकर टीम (Income tax department)  के लोगों ने रात में भी वहीं आराम किया है। मगर, इस आईटी रेड के बाद बरेली में एक रियल स्टेट समेत पांच बड़े कारोबारियों के यहां कार्रवाई की चर्चा शुरू हो गई है। बरेली में मीट कारोबारी हाजी शकील कुरैशी की फैक्ट्री में आईटी रेड की चर्चा महीनों से चल रही थी, लेकिन इस छापामार कार्रवाई के बाद कारोबारियों में खौफ है। आईटी टीम के बरेली आने के बाद भी कई कारोबारियों के यहां कार्रवाई की अफवाह दिन भर उड़ती रही थी।

ईडी के छापे की उड़ी अफवाह

आईटी टीम के छापा मारने के दौरान ईडी के छापे की भी अफवाह उड़ गई। शहर में हर कहीं आईटी और ईडी के छापे की अफवाह उड़ गई थी। इसको कुछ मीडिया ने भी चलाया, लेकिन देर रात लखनऊ इनकम टैक्स की तरफ से स्थिति को साफ किया गया। दूसरी ओर मारिया फ्रोजन के एमडी हाजी शकील कुरेशी का मीडिया में बयान आया है।
मारिया फ्रोजन एग्रो प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के एमडी हाजी शकील कुरैशी का कहना है कि नियमानुसार रिटर्न फाइल करने के साथ ही टैक्स जमा किया जाता है। कंपनी में सीए की पूरी टीम है, जो विशेष ख्याल रखती है। डायरेक्टर और सीए की टीम आईटी टीम का पूरा सहयोग कर रही है। आगे भी पूरा सहयोग करेगी । मैं महीने भर से बीमार हूं। इस कारण बाहर हूं। ठीक होने के बाद उनकी तरफ से भी आईटी का पूरा सहयोग किया जाएगा ।

फैक्ट्री बंद होने से कर्मचारी -मजदूर बेरोजगार

मारिया फ्रोजन एग्रो फूड कंपनी 30 नवंबर से बंद है। इसके चलते एक हजार कर्मचारी, एक हजार मजदूर, 1195 मीट दुकान और कंपनी से जुड़े करीब 27 हजार लोग बेरोजगार हैं। इनमें से अधिकांश के यहां भूखमरी की नौबत आ गई है। वहीं तमाम की बीमारियों का इलाज बंद हो गया है। इसके साथ ही मीट का अवैध कटान बंद हो गया है।

इसे भी पढ़े: बालश्रम उन्मूलन अभियान का किया गया संचालन

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button