गोंडाउत्तर प्रदेश

Gonda News: CM YOGI ने की गोंडा में मंडलीय विकास कार्यों की समीक्षा

Gonda News: उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ जी ने मंगलवार को गोंडा पहुंचकर विकास भवन सभागार में मंडल के सभी अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों के साथ देवीपाटन मंडल में चल रहे विकास कार्यों व कानून व्यवस्थाओं की समीक्षा की। जनपद श्रावस्ती, बहराइच, बलरामपुर के अधिकारी वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा बैठक में किये प्रतिभाग।उन्होंने मंडल में चल रहे विकास कार्यों व निर्माण कार्यों की समीक्षा की।

बैठक के दौरान मंडलायुक्त एमपी अग्रवाल ने बताया कि मंडल में 50 करोड़ से अधिक लागत की कुल 10 मार्ग परियोजनाएं चल रही हैं, जिसमें से 6 परियोजनायें को पूर्ण कर लिया गया है। मुख्यमंत्री जी ने राजकीय मेडिकल कॉलेज गोण्डा व बहराइच, बलरामपुर नगर पालिका परिषद सीवरेज सिस्टम, 220 केवी विद्युत केंद्र बलरामपुर, अटल आवासीय विद्यालय गोंडा, जिला कारागार श्रावस्ती सहित अन्य निर्माण कार्यों की समीक्षा की। इसके अलावा उन्होंने गन्ना मूल्य भुगतान, जल जीवन मिशन, ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट, एक जनपद एक उत्पाद योजना, निराश्रित गोवंश, आयुष्मान भारत, संचारी रोग नियंत्रण अभियान, गेहूं खरीद की तैयारियां को लेकर समीक्षा की।

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के संबंध में मंडलायुक्त ने मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया कि मंडल में कुल 559 एमओयू हस्ताक्षरित हुए है, जिससे कुल 11319.22 करोड़ का निवेश होगा। इससे 107004 रोजगार मिलेंगे। इस सम्बन्ध में मुख्यमंत्री ने कहा कि इस कार्यक्रम की सफलता तभी होगी जब डीएम और एसपी जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक कर उनकी राय को सुनें एवं समस्याओं का निराकरण कराये। उन्होंने कहा कि भू माफियाओं और ग्राम समाज की जमीन पर अवैध कब्जे को हटाकर उस भूमि को इंडस्ट्री के लिए उपलब्ध कराया जाए।

मुख्यमंत्री द्वारा आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत बनाये जा रहे गोल्डन कार्ड के कार्य में तेजी लाने तथा शत प्रतिशत लाभार्थियों को कार्ड जारी कराने के निर्देश दिए गये। संचारी रोग नियंत्रण अभियान के संबंध में मुख्यमंत्री जी ने कहा कि यह अभियान 01 अप्रैल से 30 अप्रैल, 2023 तक चलाया जायेगा। इसके अलावा 17 से 30 अप्रैल तक दस्तक अभियान भी चलाया जाएगा। इस अभियान में जनप्रतिनिधियों को जोड़ा जाए। सभासद व ग्राम प्रधान को जोड़कर अभियान का व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जाए जिससे कि यह अभियान सफल हो सके। समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जो निर्माण कार्य बजट के अभाव में रूके हुए है उसके विषय में मुख्य सचिव को अवगत कराया जाए। जल्द से जल्द बजट आवंटित कराकर निर्माण कार्य को समय से पूरा किया जाए।

उन्होंने कहा कि कोई भी निर्माण कार्य शुरू होते ही गुणवत्ता चेक की जाये एवं समय-समय पर अधिकारी व जनप्रतिनिधि गुणवत्ता चेक करते रहें। उन्होंने जल निगम को निर्देशित किया कि निर्माण कार्य करते समय जिन सड़कों को खोदा जाये, कार्य समाप्त होते ही सड़कों की मरम्मत करा दी जाये जिससे जनता को कोई समस्या न हो।
उन्होंने जल जीवन मिशन हर घर नल योजना की समीक्षा के दौरान कहा कि इस योजना को प्रत्येक घर तक पहुंचाया जाए। इस योजना का मतलब हर घर जल पहुंचाना है। साथ ही इस योजनाओं में अनुसूचित जाति एवं जनजाति की बस्तियों पर विशेष प्राथमिकता दी जाये। ऐसी बस्तियों को शासन की सभी योजनाओं से संतृप्त किया जाए।
मुख्यमंत्री जी ने सभी जिलाधिकारियों एवं पुलिस अधीक्षकों व अन्य अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह प्रतिदिन जनसुनवाई करें, जनसुनवाई के दौरान जनता की सभी शिकायतों को सुनकर उसका उचित निस्तारण करें। संपूर्ण समाधान दिवस, थाना दिवस पर भी जनता की समस्याओं को सुना जाए आइजीआरएस व मुख्यमंत्री हेल्पलाइन पर आने वाली शिकायतों का शतप्रतिशत निस्तारण कराया जाय।

मुख्यमंत्री ने कानून व्यवस्था की समीक्षा के दौरान सीसीटीवी कैमरे लगाकर अपराध पर लगाम लगाने व अपराधियों को पकड़ने, नेपाल बॉर्डर से जुड़े जिलों पर सावधानी बरतने, महिला संबंधी अपराधों पर लगाम लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने नेपाल से सटे जिलों के डीएम व एसपी को निर्देश दिए कि बॉर्डर एरिया का निरंतर भ्रमण करते रहें। बैठक के अंत में उन्होंने सभी विधायकों व जनप्रतिनिधियों से क्षेत्रीय समस्याओं के बारे में जानकारी ली और उसके निराकरण हेतु आश्वासन दिया। बैठक के बाद उन्होंने मीडिया बंधुओं से वार्ता की और उसके बाद जनपद में बन रहे राजकीय मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण किया।

इस अवसर पर मा० जिला पंचायत अध्यक्ष घनश्याम मिश्र, मा० विधायक गोंडा सदर प्रतीक भूषण सिंह, तरबगंज प्रेम नारायण पांडेय, करनैलगंज अजय सिंह, कटरा बाजार बावन सिंह, मेहनौन विनय कुमार द्विवेदी, गौरा प्रभात वर्मा, एमएलसी अवधेश कुमार सिंह उर्फ मंजू सिंह, सहित मंडल स्तरीय व जनपद स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।

कर्नलगंज विधायक अजय कुमार सिंह ने क्षेत्रीय विकास कार्यों की मांग

इस अवसर पर कर्नलगंज विधायक अजय कुमार सिंह ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से क्षेत्रीय विकास कार्यों की मांग की जिसमें सरयू रेलवे क्रॉसिंग पुल तुलसी जन्मभूमि का विकास सरयू नदी का विकास व क्षेत्र की जर्जर सड़कों के पुनः निर्माण की चर्चाएं की।

इसे भी पढ़ें: किसानों की आय दोगुनी करने में जुटी मोदी-योगी सरकार, बिचौलियों का पत्ता होगा साफ

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button