Leadउत्तर प्रदेशदुनियादेशलखनऊ

I.N.D.I.A Alliance: इंडिया गठबंधन की कोऑर्डिनेशन कमेटी में अखिलेश की जगह इस सपा नेता को मिली जिम्मेदारी

I.N.D.I.A Alliance: लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारियों में जुटा विपक्षी महागठबंधन बैठक पर बैठक कर रहा है। महाराष्ट्र में विपक्षी दलों के नेताओं की बैठक में 13 सदस्यीय कोऑर्डिनेशन कमेटी का गठन किया गया है। विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस (I.N.D.I.A) ने शुक्रवार को 13 सदस्यीय समिति गठित करते हुए कई दलों के प्रमुख नेताओं को शामिल किया है। बताया जा रहा है कि यह समन्वय समिति ही गठबंधन की सर्वोच्च इकाई के रूप में काम करेगी। इस समिति में कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार, द्रमुक नेता और तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन, राष्ट्रीय जनता दल के नेता और बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव शामिल हैं। वहीं समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव का नाम समिति में न होने पर चर्चा शुरू हो गई है। हालांकि, कोऑर्डिनेशन कमेटी में अखिलेश यादव की जगह उनकी पार्टी के राज्यसभा सांसद जावेद अली खान को शामिल किया गया है। इतना ही नहीं अखिलेश यादव को मंच से बोलने का भी मौका नहीं दिया गया।

इसके साथ ही तृणमूल कांग्रेस के महासचिव अभिषेक बनर्जी, झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेता और झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, शिवसेना (यूबीटी) के नेता संजय राउत, आम आदमी पार्टी के सांसद राघव चड्ढा, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के डी. राजा, नेशनल कॉन्फ्रेंस के उमर अब्दुल्ला और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की महबूबा मुफ्ती को शामिल किया गया है। इसी क्रम में जनता दल यूनाइटेड के अध्यक्ष ललन सिंह सपा के सांसद जावेद अली खान भी शामिल किए गए हैं। सूत्रों के मुताबिक, आगामी लोकसभा चुनाव के लिए 30 सितंबर तक सीटों के तालमेल का काम पूरा कर लिया जाएगा।

बता दें कि कोऑर्डिनेशन कमेटी शामिल सपा नेता जावेद अली खान यूपी के संभल जिले के मिर्जापुर नसरुल्लापुर के रहने वाले हैं। माना जा रहा है मुस्लिम वोटों के समीकरण को ध्यान में रखते हुए जावेद अली को यह जिम्मेदारी सौंपी गई है। बताया जा रहा है जावेद अली खान जामिया मिलिया इस्लामिया से एमए इन पॉलिटिकल साइंस और ओस्मानिया यूनिवर्सिटी से सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा किया है। वह जामिया छात्र संघ के महासचिव रह चुके हैं। वह 2014 से 2020 तक भी राज्यसभा सांसद रहे हैं। वहीं जावेद अली खान को अखिलेश यादव के चाचा और सपा महासचिव प्रो. रामगोपाल यादव का करीबी माना जाता है। वह लंबे समय से समाजवादी पार्टी से जुड़े हुए हैं। सपा ने उन्हें वर्ष 2005 में मुरादाबाद का जिलाध्यक्ष बनाया था।

13 सदस्यों की कोऑर्डिनेशन कमेटी में ये नाम शामिल

के सी वेणुगोपाल

शरद पवार

स्टॅलिन

संजय राऊत

तेजस्वी यादव

अभिषेक बॅनर्जी 

राघव चड्डा 

जावेद खान

लाल्लन सिंह

हेमंत सोरेन 

डी राजा

ओमर अब्दुल्ला

महबूबा मुफ्ती

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button