गोंडाउत्तर प्रदेश

Gonda News: बलरामपुर चीनी मिल्स लिमिटेड द्वारा किसान समृद्धि मेला का आयोजन

Gonda News: जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने कहा कि किसान की समृद्धि की जब बात होती है तो सभी की समृद्धि उससे जुड़ी होती है। शासन के द्वारा किसानों के लिए विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। इन्हें सुदूर क्षेत्रों में बसने वाले किसानों तक पहुंचाने का काम समृद्धि मेले के माध्यम से किया जा रहा है। उन्होंने बलरामपुर फाउंडेशन और बलरामपुर चीनी मिल्स को इस पहल के लिए बधाई दी।

जिलाधिकारी बुधवार को सबसे बड़ी चीनी मिल और भारत के एथेनाल सप्लाई करने वाली एक बड़ी कम्पनी बलरामपुर चीनी मिल की मनकापुर इकाई ने किसान समृद्धि मेला में बोल रहीं थी। गन्ना उत्पादक किसानों को सर्वोत्तम कृषि पद्धतियों के साथ साथ नवीनतम कृषि मशीनरी, उनके उपयोग और शासन की कल्याणकारी योजनाओं के बारे में शिक्षित करने के उद्देश्य से किया गया था।


मुख्य अतिथि जिलाधिकारी, गोण्डा नेहा शर्मा ने मेले का उद्घाटन किया। मुख्य अतिथि का स्वागत अवन्तिका सरावगी प्रमोटर एवं बिजनेस लीड बलरामपुर चीनी मिल्स लि० और चीनी मिल के मुख्य महाप्रबन्धक  नीरज बंसल जी ने किया। इस मेले में महिन्द्रा एण्ड महिन्द्रा विपटेक पेरिफेरल्स प्रा० लि० राजकोट, धनुका एग्रीटेक लि0, ओरोगोनेक्स लाइफ साइन्स क्रिस्टल काप प्रोटेक्सन प्रा० लि०, नैटको काप हेल्प साइन्स जैसी प्रसिद्ध कम्पनियों ने भाग लिया। लगभग 1000 किसानों की उपस्थिति में स्टॉल पर अपने उत्पाद प्रदर्शित किये। अग्रणी कृषि उपकरण निर्माता कम्पनियों के प्रशिक्षित अधिकारियों ने आधुनिक कृषि मशीनरी के उपयोग पर लाइव प्रदर्शन किया जबकि कीटनाशक की निर्माण करने वाली कम्पनियों ने फसल को बीमारी से बचाने के लिए कीटनाशकों के प्रभावी उपयोग पर प्रकाश डाला।

फीता काटने के बाद नेहा वर्मा ने स्टॉल्स का अवलोकन किया और उनसे जानकारी प्राप्त की । इस दौरान कृषि में नवीनतम तकनीकी का प्रयोग करने और उसका उल्लेखनीय परिणाम प्राप्त करने के लिए आधुनिक कृषि पद्धति और मशीनीकरण को अपनाने वाले किसानों को सम्मानित किया। उत्पादक समुदाय (किसान) चीनी निर्माण उद्योग मे प्रमुख हितधारक है। यह आयोजन बलरामपुर चीनी मिल्स लि० द्वारा उत्पादक समुदाय को विकसित हो रही नई तकनीकि प्रगति के करीब लाने का प्रयास था।


अवन्तिका सरावगी प्रमोटर एवं बिजनेस लीड बलरामपुर चीनी मिल्स लि० ने उत्पादक समुदाय के हित के अनुरूप कम्पनी के प्रयासों पर जोर दिया और कहा कि किसानों का कल्याण हमारे संगठन के मिशन की आधारशिला है। हमारी मनकापुर इकाई में आयोजित किसान समृद्धि मेला की कल्पना गन्ने के खेतों में नवीनतम प्रगति के बारे में किसानों को जागरूक करने के प्राथमिक लक्ष्य के साथ की गयी है। इसका उद्देष्य उन लोगों को प्रोत्साहित करना था जिन किसानों ने आधुनिक पद्धति को अपनाने में सराहनीय प्रयास किये और पर्याप्त लाभ प्राप्त किये। उनकी यह सफलता की कहानी साथी किसानों के लिए प्रेरणा के रूप में कार्य करती है। हमारा उद्देष्य विशेषज्ञों के द्वारा आयोजित लाइव प्रदर्शन के माध्यम से कृषक समुदाय का मूल्यवान अर्न्तदृष्टि प्रदान करना था। प्रमुख तकनीकी साझीदारों ने जिन्होंने उत्साहपूर्वक इस कार्यक्रम में भाग लिया तथा उनके अत्याधुनिक लाभों के विषय में किसानों को बताया।

नीरज बंसल मुख्य महाप्रबन्धक बलरामपुर चीनी मिल्स लि०, इकाई-मनकापुर ने कहा कि हम अपने सभी साझीदारों के बहुत आभारी है जिन्होंने किसानो (उत्पादक समुदाय) को तकनीकी प्रगति की दुनिया के साथ जोड़ने के हमारी प्रयास का समर्थन किया। हमारे मेहनती उत्पादक हमारे क्षेत्र की रीढ़ है। हमारी पहल उनमें गुणवत्ता परिवर्तन लाने के लिए समर्पित है। भारत के उज्जवल भविष्य को आकार देने के दिषा में एक महत्वपूर्ण कदम है। बलरामपुर चीनी मिल्स लि० का मानना है कि हमारे इस तरह के पहल से न केवल उत्पादकों की उत्पादन क्षमता को बढ़ावा मिलेगा बल्कि ग्रामीण समृद्धि के चालक के रूप में बलरामपुर चीनी मिल्स लि० का योगदान भी महत्वपूर्ण होगा।


इस अवसर पर उपजिलाधिकारी मनकापुर राजीव मोहन सक्सेना, जिला गन्ना अधिकारी सुनील कुमार सिंह, उपनिदेशक कृषि प्रेम ठाकुर, बलरामपुर चीनी मिल्स मालकिन अवांतिका, जीएम चीनी मिल्स बलरामपुर, एसएचओ मनकापुर सहित सभी संबंधित अधिकारीगण व तमाम संख्या में किसान बन्धु उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button