Tuesday, October 3, 2023

Maples App: यातायात में वाहनों को मैप्पल्स एप के द्वारा बड़ी मिलेगी राहत  

- Advertisement -

Maples App: मैप माई इण्डिया द्वारा उप्र पुलिस  को एम ओ यू किया गया है। जिसके क्रम में मैप माई इण्डिया बरेली पुलिस लाइन्स बरेली स्थित रविन्द्रालय में पुलिस विभाग के साथ मैप्पल एप (Maples App) पर प्रशिक्षण प्रदान किया गया । एडीजी राजकुमार  ने दीप प्रज्वलित कर प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया।

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में आई जी रमित शर्मा , एसएसपी अखिलेश कुमार चौरसिया, , राहुल भाटी पुलिस अधीक्षक नगर, राम मोहन सिंह, पुलिस अधीक्षक  यातायात,  चन्द्र कांत मीना सहायक पुलिस अधीक्षक/क्षेत्राधिकारी नगर तृतीय , श्वेता कुमारी यादव  क्षेत्राधिकारी प्रथम , चमन सिंह छावड़ा क्षेत्राधिकारी नवाबगंज, राजकुमार मिश्रा क्षेत्राधिकारी मीरगंज , अजय कुमार क्षेत्राधिकारी आंवला, डा दीपशिखा अहिबरन सिंह  क्षेत्राधिकारी बहेड़ी, डा तेजवीर सिंह क्षेत्राधिकारी क्राइम के साथ बेसिक शिक्षा अधिकारी, सहायक क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी, मण्डलीय प्रबन्धक, यूनाइटेड इन्श्योरेंस कंपनी /न्यू इण्डिया इन्श्योरेंस कम्पनी, बरेली तथा अन्य विभागों के अधिकारियों/कर्मचारियों द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त किया गया। प्रशिक्षण के दौरान बरेली के  नागरिकों और यात्रियों को बेहतर वॉयस नेविगेशन, ट्रैफिक और सुरक्षा के लिए फ्री और स्वदेशी मैपल ऐप का इस्तेमाल करने हेतु अवगत कराया गया। यह प्रशिक्षण सड़क सुरक्षा एवं यातायात आवागमन के लिए अत्यंत उपयोगी सिद्ध होगा। प्रशिक्षण के दौरान बताया गया कि यह एप निम्न सुविधाओं की सहायता से पुलिस बल एवं जनता को खाली रास्ते से चलना एवं स्कूली बच्चों, मरीज आदि को समय से पहुचने पहुचने में मदद करता है। इस एप में रास्ते में यदि कहीं गढ्ढा है या विकास कार्य हो रहा है तो उस स्थान को भी मैप में पोस्ट कर सकते हैं। लोकेशन भी भेज सकते हैं। अपने घर एवं ऑफिस का लोकेशन भी भेज सकते हैं। मैपल्स एप के साथ दैनिक यात्रा जैसे-जुलूस, विरोध रैलिया, वीआईपी मूवमेन्ट, डायवर्जन का एकीकरण कर यातायात सुगम रहेगा। मैप माई इण्डिया मैपल्स के ट्रैफिक इवेन्ट मैनेजमेन्ट प्लेटफार्म के माध्यम से इन आयोजनों की पोस्टिंग कर यातायात सुगम रहेगा। मैपल्स पर सरकारी सेवाओं के आस-पास का स्थान देखें।

आगमन के अनुमानित समय और चयनित स्थानों के बीच की दूरी के साथ रास्ता विकल्प देखें। पीओआई नेविगेशन की मदद से उपयोगकर्ता वंचित स्थान पर आसानी से पहुंच सकता है। मैपल्स एप के माध्यम से यातायात से संबंधित मुद्दों जैसे गति, पार्किंग क्षेत्र, जल भराव, ग्रिड लॉक, ट्रैफिक लाइट की विफलता, दुघर्टना आदि की रिपोर्ट करें।  आपातकालीन सेवाओं के लिए घटना स्थल/गंतव्य तक पहुंचने के लिए घटना स्थाना ट्रैकिंग और सबसे तेज मार्ग विकल्प देख सकते हैं। पूरे उत्तर प्रदेश में यातायात की स्थिति के विजुअलाइज़ेशन के लिए डेशबोर्ड उपलब्ध है। सड़कों पर लागू गति सीमाएं ऐप पर देख सकते हैं। मैपल्स ऐप के साथ एम्बुलेंस की लाइव लोकेशन शेयर की जा सकती है। सड़क सुरक्षा की जानकारी जैसे ब्लैक स्पॉट, खतरनाक मोड़, अद्यतन गति सीमा, दुर्घटना संभावित क्षेत्र आदि का एकीकरण कर यातायात सुगम रहेगा। टोल टैक्स, स्कूल सेफ्टी से संबंधित जानकारी एप के माध्यम से प्राप्त की जा सकती है। एडीजी ने कहा कि बरेली के नागरिकों को सलाह दी जाती है कि वे अधिक सटीक और सुरक्षित नेविगेशन के लिए मुफ्त, स्वदेशी मैपल मैप्स और नेविगेशन ऐप को डाउनलोड कर उसे उपयोग करें और मैप पर यातायात और सुरक्षा रिपोर्ट करे। उस पर बरेली पुलिस कार्रवाई करेगी।

यातायात के प्रवाह में सुधार करेगी और उपयोगकर्ताओं को वर्तमान सड़क गति सीमा, दुर्घटना संभावित क्षेत्र, तेज मोड़, स्पीड ब्रेकर, गड्ढे आदि के प्रति सचेत करके बरेली में दुर्घटनाओं को कम करेगी । बरेली के नागरिक और यात्री जो मुफ्त स्वदेशी मैपल्स ऐप का उपयोग करते हैं, उन्हें आधिकारिक, लाइव ट्रैफिक और सुरक्षा जानकारी के साथ बेहतर और सुरक्षित नेविगेशन मिलेगा। कई अन्य अनूठी और लाभकारी विशेषताएं मिलेंगी जो अन्य डिफ़ॉल्ट प्री-लोडेड मैप्स ऐप में उपलब्ध नहीं है। मैपल्स एक स्वतंत्र, स्वदेशी ऐप है, जो बरेली और यूपी पुलिस की प्रणालियों और प्रक्रियाओं के साथ एकीकृत है। पुलिस के साथ मिलकर उन्हें रीयल-टाइम ट्रैफ़िक और सुरक्षा अलर्ट देगा। उपयोगकर्ता फीडबैक भी पोस्ट कर सकते हैं और मैप्स पर यातायात, सुरक्षा और अन्य सामुदायिक मुद्दों को सचेत कर सकते हैं। मैप माय इंडिया मैपल्स (Maples App) एक मुफ़्त 100% स्वदेशी ऐप है, जो अत्यधिक विस्तृत और सटीक डिजिटल मैप्स और रीयल-टाइम नेविगेशन जानकारी के साथ एकीकृत है। ऐप सार्वजनिक उपयोग के लिए सभी ट्रैफिक एडवाइजरी, नोटिफिकेशन, सुरक्षा अलर्ट को सम्मिलित करेगा। जनता को किसी भी ट्रैफिक सुरक्षा संबंधी मुद्दों पर प्रतिक्रिया साझा करने में मदद करेगा।

इसे भी पढ़े: प्रॉक्सी याचिकाएं स्वीकारने से डर और अनिश्चितता का माहौल- शाहनवाज़ आलम प्रदेश चेयरमैन 

 

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest news
Related news