उत्तर प्रदेशगोंडालखनऊ

Lucknow: मनोज कुमार सिंह ने गोरखपुर एक्सप्रेसवे का निरीक्षण कर निर्माण कार्य की समीक्षा की

Lucknow: अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त,  मनोज कुमार सिंह द्वारा संबंधित अधिकारियों के साथ गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे का स्थलीय निरीक्षण कर निर्माण कार्यों से संबंधित समीक्षा की गयी। इस स्थलीय निरीक्षण में सबसे पहले श्री सिंह ने पैकेज 01 व 02 के निर्माण कार्यों का निरीक्षण कर समीक्षा की। समीक्षा बैठक के दौरान उन्होंने समस्त कार्यदायी संस्थाओं के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे के शेष बचे निर्माण कार्यों को तेज़ी से पूरा कर लिया जाए। उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को गुणवत्ता पूर्वक दिसंबर, 2023 तक शेष बचे सभी कार्यों को पूरा करने हेतु निर्देशित किया।

निरीक्षण के दौरान एक्सप्रेसवे निर्माण कार्यों की प्रगति की समीक्षा करते हुए श्री सिंह ने निर्माण कम्पनियों के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि निर्माण कार्य में गुणवत्ता का पूरा ध्यान रखा जाए। उन्होंने एक्सप्रेसवे पर घाघरा नदी पर बन रहे दीर्घ सेतु की प्रगति की भी समीक्षा की. इस दीर्घ सेतु की प्रगति 60% से अधिक है और आईआईडीसी महोदय के द्वारा इसको अक्टूबर, 2023 तक पूरा करने के निर्देश दिए गए। गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे में मिट्टी का कार्य प्रगति पर है और इसमें और तीव्रता लाये जाने के निर्देश बैठक में दिए गए. गौरतलब है कि, अब तक क्लीयरिंग एण्ड ग्रबिंग एवं 100 प्रतिशत, मिट्टी का कार्य 86 प्रतिशत, सबग्रेड का कार्य 69 प्रतिशत, जी0एस0बी0 का कार्य 64 प्रतिशत, डब्लू0एम0एम0 का कार्य 61 प्रतिशत, डी0बी0एम0 का कार्य 59 प्रतिशत पूर्ण हो चुका है। अब तक एक्सप्रेसवे का 67 प्रतिशत से अधिक भौतिक कार्य सम्पन्न हो चुका है। इसके अतिरिक्त परियोजना के अन्तर्गत आने वाले घाघरा नदी पर बने रहे पुल और परियोजना को समयबद्ध तरीके से पूर्ण किया जाना लक्षित है।

इसके साथ ही श्री सिंह द्वारा एक्सप्रेसवे के लिए भूमि से संबंधित अधिकारियों को किसी भी प्रकार की समस्या का यथा शीघ्र निवारण करने को कहा गया। उन्होंने यह भी कहा कि एक्सप्रेसवे पर बनने वाले स्ट्रक्चर्स के काम में तेजी लाई जाए। एक्सप्रेसवे प्रवेश नियंत्रित 04 लेन चैड़ा (06 लेन तक विस्तारणीय) तथा संरचनाएं 06 लेन चैड़ाई का बनायी जायेंगी। एक्सप्रेसवे के एक ओर सर्विस रोड स्टैगर्ड रूप में बनाई जायेगी तथा आवश्यकतानुसार अण्डरपास का निर्माण कराया जायेगा, जिससे परियोजना के आस-पास के गांव के निवासियों को एक्सप्रेसवे पर आवागमन की सुविधा उपलब्ध हो सके। एक्सप्रेसवे उपयोगकर्ताओं की सुविधा हेतु 02 स्थानों पर जन सुविधापरिसरों का निर्माण भी प्रस्तावित है स्थलीय निरीक्षण के दौरान यूपीडा के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ निर्माण कम्पनियों के प्रतिनिधि, सभी पी0आई0यू0 के अधिकारी व अथाॅरिटी इंजीनियर्स मौजूद रहे..

इसे भी पढ़े:  Gorakhpur: जनता दर्शन में अलग अलग समस्याओं पर सीएम योगी ने दिया लोगों को भरोसा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button