Lead

Assembly Elections: विधानसभा चुनाव जीतने वाले बीजेपी के 11 सांसदों ने दिया इस्तीफा

Assembly Elections: बीजेपी में सांसदों का इस्तीफा देने का सिलसिला शुरू हो गया है। इस्तीफा देने वाले सांसद हाल ही में संपन्न हुए विधानसभा चुनावों में विधायक चुने गए हैं। बता दें कि पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में में कुल 21 सांसदों को चुनाव मैदान में उतारा था। इनमें से 12 सांसद चुनाव जीत पाए और 9 को हार का सामना करना पड़ा है।

विधानसभा का चुनाव जीतने वाले 12 बीजेपी सांसदों में से 11 ने बुधवार को लोकसभा सांसद पद से इस्तीफा दे दिया। वहीं राजस्थान से चुनाव जीतने वाले योगी बालकनाथ ने अभी अपना इस्तीफा नहीं दिया है। सांसद पद से इस्तीफा देने वाले नरेंद्र सिंह तोमर, प्रह्लाद सिंह पटेल, राकेश सिंह, उदय प्रताप और रीति पाठक हैं। ये सभी मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में विधायक चुने गए है। वहीं छत्तीसगढ़ से चुनाव जीतने वाले अरुण साव, रेणुका सिंह और गोमती साय ने इस्तीफ दिया है। इसी क्रम में राजस्थान से राज्यवर्धन सिंह राठौड़, दीया कुमारी और किरोड़ी लाल मीणा संसद सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है।

गौरतलब है कि बीजेपी ने राजस्थान विधानसभा चुनाव में सात सांसदों को चुनाव लड़ाया है। जिसमें बाबा बालकनाथ, किरोड़ीलाल मीणा, दीया कुमार, राज्यवर्धन सिंह राठौड़, भागीरथ चौधरी, नरेंद्र खीचड़ और देवजी पटेल का नाम शामिल था। इन सात सांसदों में से सिर्फ चार ही चुनाव जीत सके। विधानसभा चुनाव जीतने वालों में राज्यवर्धन, बालकनाथ, दीया कुमार और किरोड़ीलाल का नाम है। बता दें कि राजस्थान से जिन तीन सांसदों ने इस्तीफा दिया है, वे अब विधानसभा की सदस्यता लेंगे। माना जा रहा है पार्टी इन तीनों विधायकों को राज्य सरकार में मंत्री पद दे सकती है। वहीं राज्यवर्धन सिंह राठौड़ का नाम राजस्थान CM पद के तौर पर सबसे आगे चल रहा है।

राजस्थान मुख्यमंत्री पर की रेस में राज्यवर्धन सिंह राठौड़ से पहले बाबा बालकनाथ का नाम सबसे आगे था। लेकिन अब चर्चा है कि पार्टी उनकी जगह राज्यवर्धन सिंह राठौड़ को सीएम बना सकती है। हालांकि बाबा बालकनाथ का संसद सदस्यता से इस्तीफा न देना कई तरह के सवालों को जन्म दे रहा है। चर्चा है कि वह लास्ट में इस्तीफा देकर चौंकाने वाली खबर देंगे। वहीं अगर वह इस्तीफा नहीं देते हैं, तो उनकी सीट पर उप चुनाव कराने पड़ेंगे।

मध्य प्रदेश में पांचों सांसदों ने दिया इस्तीफा

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने सात सांसदों को मैदान में उतारा था, जिसमें से उदय प्रताप, रीति, प्रह्रलाद सिंह, नरेंद्र सिंह और राकेश चुनाव जीत गए। वहीं गणेश और कुलस्ते को हार का सामना करना पड़ा। मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव जीतने वाले बीजेपी के पांचों सांसद ने 6 दिसंबर को अपना इस्तीफा दे दिया। इस्तीफा देने वालों में नरेंद्र सिंह तोमर और प्रह्लाद सिंह पटेल का नाम मध्य प्रदेश CM पद की रेस में शामिल है। बाकी विधायकों को राज्य सरकार में मंत्री बनाया जा सकता है।

छत्तीसगढ़ में 4 सांसदों में से तीन 3 जीते

बीजेपी ने छत्तीसगढ़ में चार सांसदों विजय बघेल, गोमती राय, रेणुका सिंह और अरुण साव को मैदान में उतारा था। इसमें से गोमती, रेणुका और अरुण को जीत मिली, जबकि विजय बघेल को हार का सामना करना पड़ा। छत्तीसगढ़ चुनाव जीतने वाले सभी बीजेपी विधायकों ने लोकसभा सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। माना जा रहा है छत्तीसगढ़ सरकार में इन्हें कैबिनेट में शामिल किया जा सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button