देशदुनिया

Earthquake: दिल्ली से कश्मीर तक भूकंप के झटकों से हिली धरती, अफगानिस्तान का हिंदुकुश था केंद्र

Earthquake: दिल्ली-एनसीआर से जम्मू-कश्मीर तक शनिवार रात को भूकंप (Earthquake) के तेज झटके महसूस किए गए हैं। बताया जा रहा है कि भूकंप (Earthquake) की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.8 मापी गई है। चंडीगढ़ और पंजाब के कई क्षेत्रों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। वहीं लोग जान बचाने के लिए घरों से बाहर निकल आए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, भूकंप का केंद्र जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग जिले से 418 किमी उत्तर पश्चिम में अफगानिस्तान के हिंदुकुश क्षेत्र में था। खबर लिखे जाने तक किसी तरह के नुकसान की कोई सूचना सामने नहीं मिली है।

गौरतलब है कि इससे पहले जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग में शनिवार तड़के 5.2 तीव्रता का भूकंप आया था। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (एनसीएस) के मुताबिक भूकंप सुबह 8:36 बजे आया था। भूकंप का केंद्र गुलमर्ग से लगभग 184 किलोमीटर दूर धरती की सतह से 129 किलोमीटर नीचे था। हालांकि इसमें भी किसी तरह के नुकसान की सूचना नहीं मिली।

बता दें कि लंबे समय बाद आए भूकंप से लोगों में दहशत का माहौल है। दिल्ली में आज आए भूकंप से जहां कुछ लोग अनभिज्ञ हैं, वहीं जिन लोगों ने झटकों को महसूस किया है, वे भय में नजर आ रहे है। ऑफिस में काम कर रहे लोगों को जैसे ही धरती हिलने का आभास हुआ वह अपने तुरंत बाहर की तरफ दौड़ पड़े। लोग अपने करीबियों को फोन लगाकर हाल जान रहे हैं। फिलहाल खबर लिखे जाने तक किसी तरह के नुकसान की सूचना नहीं आई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button